IPL NEW RULE

IPL New Rule: टॉस के बाद कप्तान, बताएंगे Playing XI

Cricket IPL 2023 Sports

सिरमौर न्यूज़

बीसीसीआई द्वारा जारी नए खेल नियमों के अनुसार, भारतीय प्रीमियर लीग (IPL) 2023 में एक नया RULE होगा जो कप्तानों को टॉस के बाद अपने अंतिम प्लेइंग इलेवन का चयन करने में मदद करेगा।

इस कदम से, कप्तानों को विभिन्न टीम शीट के साथ आने दी जाएगी और टॉस के परिणाम के अनुसार वे अपने अंतिम प्लेइंग इलेवन को सही प्रभावी खिलाड़ी के साथ हाथ देंगे।

यह भी पढ़े:- Paonta Sahib: महिला और पुरुष पहलवानों ने दिखाया दमखम!

खेल नियमों के अनुच्छेद 1.2.1 के अनुसार: “प्रत्येक कप्तान को टॉस के बाद आईपीएल मैच रेफरी को लिखित रूप में 11 खिलाड़ी तथा अधिकतम 5 प्रतिस्थापन फील्डर्स का नाम बताना होगा।”

IPL RULE 1.2.9

“अनुच्छेद 1.2.9 के अलावा कोई भी खिलाड़ी (Playing XI) नामित करने के बाद खेल की शुरुआत से पहले विरोधी कप्तान की सहमति के बिना बदला नहीं जा सकता।”

इसका मतलब है कि टॉस के बाद, यदि कप्तान को स्थिति की मांगों के अनुसार अपने ग्यारह में बदलाव करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो वह मैच शुरू होने तक ऐसा करने में स्वतंत्र है।

यह भी पढ़े:- Budget-Friendly CCTV Security Solutions

खेल नियमों में अन्य महत्वपूर्ण बदलाव में विकेटकीपर की अनुचित आंदोलन पर दंड लगाना भी है, यदि बल्लेबाज़ गेंद से पहले उसकी स्थिति में बदलाव होता है।

IPL

यदि विकेटकीपर द्वारा अनुचित गति करने की घटना होती है, तो किसी भी एक UMPIRE को डेड बॉल का संकेत करना चाहिए और उसे बताना चाहिए कि ऐसा करने का कारण क्या है। यदि उस परिस्थिति में वाइड या नो बॉल के लिए एक रन का जुर्माना दिया जाना चाहिए या फिर बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 पेनल्टी रन दिए जाने चाहिए। फील्डिंग साइड के कप्तान को इस कार्रवाई के कारण की सूचना देनी चाहिए। बल्लेबाजों को और उनके कप्तान को जल्द से जल्द यह बताना चाहिए कि क्या हुआ है।

टूर्नामेंट कमेटी द्वारा पहले ही “इम्पैक्ट सब्सटीशन” घोषित किया गया था, जहाँ पांच निर्दिष्ट सब्स्टीट्सन से मैच के दौरान नया खिलाड़ी पेश किया जा सकता है।