Himachal: “कोटगढ़, शिमला में भूस्खलन: पांच लोग फंसे, हिमाचल प्रदेश में मौतों की संख्या बढ़ी”

Himachal Pradesh

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

Himachal प्रदेश की राजधानी शिमला में बारिश का कहर देखने को मिला है। यहां पर एक घर पर लैंडस्लाइड हुआ है। शिमला से 70 किमी दूर कोटगढ़ (Kotgarh) में यह घटना पेश आई है। घर में रहने वाले 5 लोग दब गए थे, जिनमें से माता-पिता और बेटे की मौत हो गई है। जबकि बुर्जुर्ग दंपति को बचाया गया है।

जानकारी के अनुसार, शिमला जिले के कुमारसैन में उपतहसील कोटगढ़ की ग्राम पंचायत मधावनी के पानेवली गांव की यह घटना है। यहां पर एक मकान पर भूस्खलन हुआ है. घर में पांच लोग रह रहे थे. लैंडस्लाइड के बाद जयचंद और उनकी पत्नी बीना देवी हल्की चोटें आई हैं।

Ye bhi pade: CCTV Camera AMC: Useful or not, lets find-out

—-> Budget-Friendly CCTV Security Solutions

हालांकि, घटना में जयचंद के बेटे अनिल (32) और उनकी पत्नी किरण और बेटे स्वप्निल की मौत हो गई। 11 साल का स्वपनिल माता पिता के साथ मलबे में दब गया था। तीनों के शवों को पुलिस ने निकाल लिया। मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, शिमला जिले में बीते 12 घंटे में 80 एमएम बारिश हुई है और साथ ही अधिकतम पारा 15 डिग्री दर्ज किया गया है।

Himachal में कई लोगों से छिना उनका आशियाना

प्रदेश में 24 जून से अब तक 365 करोड़ रुपए की सरकारी व निजी संपत्ति बारिश की भेंट चढ़ चुकी है। कई लोगों से उनका आशियाना हमेशा-हमेशा के लिए छिन गया है, जबकि कई घरों पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। अब तक 45 लोगों की मौत हो चुकी है और 80 घायल हुए हैं। 44 की मौत सड़क दुर्घटनाओं और ढांक से गिरने से हुई है, जबकि एक की मौत फ्लैश-फ्लड की चपेट में आने से हुई है।

बीते 24 घंटे के दौरान यहां हुई तबाही

  • लाहौल के जुंडा नाला और तेलिंग नाला में बाढ़ के बाद मनाली-लेह सड़क बंद हो गई है।
  • कुल्लू के राहनीनाला में लैंड स्लाइड के बाद रोहतांग सड़क भी बंद है।
  • हैरिटेज रेलवे ट्रैक पर शिमला से कालका जा रही मोटर रेल कार कोटी के पास पटरी से उतर गई। गनीमत रही कि इससे किसी को चोट नहीं आई। रेल कार में 14 यात्री सवार थे।
  • शिमला के ढिंगू मंदिर को जोड़ने वाली सड़क पर भारी लैंड स्लाइड हुआ।
  • ऊना रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर रेलवे ट्रैक की विद्युत लाइन पर पेड़ गिरा।

Ye bhi pade: दुकानदारों ने पकड़ा Mobile चोर, किया पुलिस के हवाले..