‘boAT’ को ‘रियलिटी चेक’ मिला, जब ‘Better than Apple’ विज्ञापन के बाद 75 लाख उपयोगकर्ताओं का data लीक

Crime Latest News Technology

सिरमौर न्यूज़

भारतीय ब्रांड boAT हाल ही में सुर्खियों में आया था जब उसने एक विज्ञापन प्रकाशित किया जिसमें दावा किया गया कि भारतीय खरीदारों को “बेहतर सोचना चाहिए” और boAT उपकरणों को खरीदना चाहिए बजाय Apple के उत्पादों। इस विज्ञापन में कहा गया था: “एक फैनबॉय न बनो (जिसमें Apple का संदर्भ है), बनो बोटहेड।” यह विज्ञापन त्वरित रूप से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया और नागरिकों को बांट दिया। लेकिन ऐसा लगता है कि सोशल मीडिया की खोज का समय सीमित है।

डेटा लीक: ग्राहकों के मोबाइल नंबर, घर के पते उजागरित

भारत की प्रमुख वियरेबल कंपनी boAT, जैसा कि IDC के अनुसार है, एक भारी साइबर हमले का शिकार हुई, जिसे कंपनी ने अभी तक खुलासा नहीं किया है और boAT अभी तक इस उल्लंघन को स्वीकार नहीं किया है। Forbes के रिपोर्ट के अनुसार, बोट उत्पादों के अधिकतम 75 लाख ग्राहकों के व्यक्तिगत डेटा का संक्रमण हुआ और यह डेटासेट Dark Web पर उपलब्ध है। उस लीक हुए व्यक्तिगत डेटा में नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, घर के पते और boAT उपयोगकर्ताओं की आईडी शामिल हैं। एक हैकर “ShopifyGUY” नाम से आगे आया और दावा किया कि 5 अप्रैल को boAT ग्राहकों के लीक डेटा, कुल मिलाकर 7.55 लाख उपयोगकर्ता डेटा प्रवेशों का खुलासा किया गया।

मीडिया के डेटा उल्लंघन की सूचना देने के बाद, कई व्यक्तिगत साइबर सुरक्षा उत्साहिता ने प्रवेश प्राप्त करने की कोशिश की ताकि लीक डेटा की प्रामाणिकता की पुष्टि की जा सके। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि डेटा उल्लंघन कैसे हुआ। अभी तक स्पष्ट नहीं है कि boAT की ओर से गोपनीयता में कोई उल्लंघन हुआ था या क्या सोशल मीडिया पर धोखाधड़ीबाजों द्वारा चलाई गई नकली boAT विज्ञापनों से ग्राहकों का डेटा को क्षति पहुंची थी।

boAT डिवाइस के उपयोगकर्ताओं को सावधान रहना चाहिए।

boAT डिवाइस के उपयोगकर्ताओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। 2016 में Aman Gupta और समीर मेहता द्वारा स्थापित यह कंपनी भारत में नंबर वन वियरेबल्स ब्रांड है जिसका 19% का बाजार हिस्सा है। यह TWS earbuds सेगमेंट में 26% से अधिक बाजार हिस्सा रखती है। जो भी बोट उपयोगकर्ता हैं, उन्हें विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए जब वे अज्ञात नंबर से कॉल्स स्वीकार करते हैं, खासकर व्हाट्सएप वीडियो/ऑडियो कॉल्स जो अज्ञात व्यक्तियों से आती हैं।

जिस प्रकार के व्यक्तिगत डेटा लीक हुआ है, उससे धोखाधड़ीबाज़ समझौतों का प्रयास किया जा सकता है, जिसमें ग्राहकों को यह मानने के लिए धोखा दिया जाएगा कि उनकी हाल की बोट की खरीद करने से उन्हें बेहतर सौदे, कैशबैक आदि के लिए पात्र बना दिया जाएगा।