सिरमौर में प्रथम अक्तूबर को विशेष स्वच्छता अभियान आयोजित होगा-अभिषेक मित्तल

Himachal Pradesh

नाहन 30 सितम्बर-भारत सरकार एवं हिमाचल प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी पाक्षिक अभियान ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ 15 सितम्बर से 02 अक्तूबर 2023 तक चलाया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत जिला सिरमौर की सभी 259 ग्राम पंचायतों में प्रथम अक्तूबर 2023 को प्रातः 10 बजे से विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा।
परियोजना अधिकारी, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सिरमौर, अभिषेक मित्तल ने यह जानकारी प्रदान की है।
  अभिषेक मित्तल ने बताया कि इस विशेष स्वच्छता अभियान में समस्त ग्राम पंचायतों की कार्यकारिणी, महिला मण्डल, युवक मण्डल, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य तथा आम जन-मानस भाग लेंगे। स्वच्छता अभियान के दौरान सभी प्रतिभागी अपने क्षेत्र के सभी सार्वजनिक स्थलों, प्राकृतिक जल स्त्रोतों की सफाई करने के साथ-साथ यथासम्भव सार्वजनिक सोख्ता गड्ढों का निर्माण भी करेंगे। इस विशेष अभियान की सफलता के लिए जिला सिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों की समस्त जनता से अपील की गई है कि सभी इस अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करें।
  उन्होंने कहा कि 02 अक्तूबर, 2023 को समस्त ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा जिसमें ग्राम पंचायतें अपने पात्र राजस्व ग्रामों को स्वच्छता के मानकों अनुसार प्रस्ताव पारित कर मॉडल ग्राम घोषित करेंगी तथा इस बारे चर्चा करते हुए साक्ष्य के तौर पर एक से दो मिनट का विड़ियो भी बनाएंगी।