हिमाचल में अक्टूबर माह में फिर भारी बारिश व बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट..

Himachal Pradesh Local News SHIMLA (शिमला) SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब

प्रदेश के तापमान में आई गिरावट, ठंड का प्रकोप बड़ा..

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

हिमाचल की ऊंची चोटियों में इस बार अक्तूबर माह में ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बर्फबारी से तापमान में गिरावट आई है। शिमला में दिन भर बारिश का दौर चलता रहा। बारिश व बर्फबारी के कारण प्रदेश के तापमान में भारी गिरावट आई है। इसके कारण प्रदेश में ठंड का मौसम लौट आया है।

मौसम विभाग के आंकड़ों पर नजर डाले तो प्रदेश के अधिकतम तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि न्यूनतम तापमान में एक 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पॉल का कहना है कि सोमवार को भी भारी बारिश व बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी रहेगा। प्रदेश के निचले व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों मे जहां बारिश व बर्फबारी के आसार हैं, तो वहीं ऊपरी इलाकों में बर्फ गिरने की संभावना है।

मौसम विभाग ने शिमला सहित प्रदेश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटों में भी गर्जना के साथ भारी से बहुत भारी बारिश, ओलावृष्टि और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में व्यापक बर्फबारी होने की आशंका जताई है।

जिसको लेकर आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 20 अक्तूबर से मौसम के साफ होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक जनजातीय जिला लाहुल-स्पीति में मौसम ने करवट ली है। रविवार सुबह से ही घाटी में मौसम खराब था। दोपहर बाद निचले इलाकों में बारिश और ऊंची चोटियों पर हिमपात का क्रम शुरू हो गया था।

समुद्र तल से करीब 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित लंगचा गांव में दोपहर बाद हिमपात शुरू हुआ, जबकि स्पीति के कुंजम दर्रा समेत मनाली-लेह नेशनल हाई-वे पर आने वाले कई दर्रों में ताजा हिमपात की सूचना है।

उधर, मनाली की ऊंची चोटियों पर भी हिमपात हुआ है। कुल्लू प्रशासन ने हिमपात की आशंका को देखते हुए मनाली-रोहतांग मार्ग पर यातायात बंद कर दिया है। ताजा हिमपात से घाटी प्रचंड शीतलहर की चपेट में आ गई है।

उपायुक्त नीरज कुमार ने बताया कि मनाली-लेह मार्ग पर दारचा से आगे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। हिमपात की आशंका के कारण प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

उधर, पर्यटन नगरी मनाली में भी मौसम का मिजाज बदल गया है। मनाली की ऊंची चोटियों ने देऊ टिब्बा, हनुमान टिब्बा, इंद्रकिला, सेवन सिस्टर पीक आदि में हिमपात होने की सूचना है। उपायुक्त कुल्लू आशूतोष गर्ग ने बताया कि मनाली-रोहतांग मार्ग पर यातायात बंद किया गया है। इस मार्ग पर यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है।