राजधानी Shimla में हाटी अभिनंदन समारोह का आयोजन

Himachal Pradesh SHIMLA (शिमला)

सिरमौर न्यूज़ – शिमला

सिरमौर जिले के गिरीपार में रहने वाले हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा मिल गया है। राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने संशोधित जनजाति विधेयक को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके बाद इसे राजपत्र में नोटिफाई कर दिया है। इससे हाटी समुदाय में खुशी की लहर है। पिछले महीने 26 जुलाई को यह विधेयक राज्यसभा और 16 दिसंबर 2022 को लोकसभा में पारित हुआ था।

राज्यसभा में विधेयक पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति को भेजा गया। अब राष्ट्रपति ने भी अपनी सहमति दे दी है। इससे पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 14 सितंबर 2022 को सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को ट्राइबल का दर्जा दिए जाने को मंजूरी दी थी। जिला सिरमौर के हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा मिलने की ख़ुशी में रविवार को राजधानी शिमला में हाटी अभिनंदन समारोह का आयोजन किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर अभिनंदन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। लेकिन शिलाई के पूर्व विधायक बलदेव तोमर इस समारोह में शामिल नहीं हो पाए , वो बीते शनिवार को एक होटल की सीढ़ियों से गिरकर चोटिल हो गए थे। इसलिए उन्होंने फ़ोन कॉल के माध्यम से ही सभी का आभार व्यक्त किया।

 CCTV Camera AMC: Useful or not, lets find-out

इससे पहले हाटी समुदाय के लोगो ने पूर्व मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर का जोरदार स्वागत किया व् उनका आभार व्यक्त किया। हाटी समुदाय के लोगो ने उन सब लोगो और नेतृत्व का आभार व्यक्त किया जिन्होंने इस मुहीम को गति प्रदान की और अंत में सफलता हासिल की। शिमला में आयोजित समारोह में अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सिरमौर जिला के हाटी समुदाय की पिछले 55 सालों से चली आ रही इस मांग को पूरा किया गया है। जिसके लिए उन्होंने सिरमौर जिला के लोगों को शुभकामनाएं दी ।

जयराम ठाकुर ने बताया कि जब वे मुख्यमंत्री बने थे तो सिरमौर जिला के लोगों की यह मांग थी कि हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा दिलाया जाए , उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए प्रयास शुरू किए जिसमें केंद्र सरकार के सहयोग से आज यह सफल हो पाया । उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया

दुकानदारों ने पकड़ा Mobile चोर, किया पुलिस के हवाले..