International Yoga Day

International Yoga Day के मोके पर इंडियन पब्लिक स्कूल में सभी छात्र-छात्राएं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया

Education Himachal Pradesh Latest News Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब

सिरमौर न्यूज़ / पॉवटा साहिब

International Yoga Day का आयोजन इंडियन पब्लिक स्कूल में किया गया। इस मौके पर सभी छात्र-छात्राएं उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया और योग के महत्व को समझने का अवसर मिला। योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक लाभ, योग के प्रभाव, योग द्वारा टिप्पणी करने के लाभ, और योग का जीवन में महत्व जैसे विषयों पर छात्रों को जागरूक किया गया।

इस योग कैंप का आयोजन श्री विजय जी (अनुभवी योग गुरु) के मार्गदर्शन में किया गया था। उन्होंने विभिन्न आसनों के बारे में बताया जिनमें सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ आसान, त्रिकोणासन, उष्ट्रासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, अनुलोम विलोम प्राणायाम, भ्रमरी प्राणायाम जैसे योगाभ्यास शामिल थे। ये आसन छात्रों को शरीर को स्वस्थ रखने और ध्यान को शांत करने में मदद करते हैं।

विद्यालय की प्रिंसिपल, श्रीमती दीपा शर्मा ने सभी बच्चों को शुभकामनाएं दीं और योग करके स्वस्थ जीवन जीने का आशीर्वाद दिया। उन्होंने बच्चों को योग के अभ्यास को नियमित रूप से अपनी दैनिक जीवनशैली में शामिल करने की प्रेरणा दी और उन्हें स्वस्थ, स्थिर और सकारात्मक जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित किया।

International Yoga Day के अवसर पर छात्रों ने अपने अनुभवों को साझा किया

योग दिवस के अवसर पर छात्रों ने अपने अनुभवों को साझा किया और योग के लाभों पर बातचीत की। वे योग से अधिक ऊर्जा, शांति, और मनोयोग की प्राप्ति का अनुभव कर रहे थे। छात्र-छात्राओं को योग के अभ्यास के माध्यम से अपनी शरीर, मन, और आत्मा के संतुलन को सुधारने का एक अच्छा माध्यम मिला।

योग कैंप का आयोजन छात्रों के शारीरिक और मानसिक विकास को समर्पित था। इससे उन्हें ध्यान और धारणा की क्षमता में सुधार हुई और वे स्वस्थ जीवनशैली की महत्वाकांक्षा को समझने में सक्षम बने। योग का अभ्यास न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, बल्कि मानसिक शांति और तनाव को कम करने में भी मददगार साबित होता है।

इस अवसर पर, छात्र-छात्राओं को योग के अलावा स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, और स्वस्थ जीवनशैली के अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में भी जागरूक किया गया। उन्हें यह समझाया गया कि स्वस्थ जीवन शैली अच्छे शिक्षा और सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।

इस अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन से छात्रों में स्वस्थ जीवन शैली, योग के महत्व, और ध्यान की आवश्यकता के प्रति एक गहरी प्रतिष्ठा बढ़ी। योग के माध्यम से उन्होंने अपने अंदर की शक्ति को पहचाना और स्वयं को स्वस्थ, स्थिर, और सकारात्मक जीवन के लिए प्रेरित किया। इस उत्सव के माध्यम से, छात्रों को योग का महत्व समझाने और इसे अपनी रोजमर्रा की जीवनशैली में शामिल करने का संकल्प लेने का एक महत्वपूर्ण अवसर मिला।