Himachal Pradesh

उपायुक्त सिरमौर ने गांधी जयंती पर कुष्ट रोगियों को बांटे कंबल और फल

नाहन, 2 अक्तूबर। उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों से आग्रह किया है कि सभी विद्यार्थी  एक स्वच्छता प्रहरी के रूप में एक नये संकल्प के साथ अपने घर-परिवार, पास-पड़़़ौस, गांव-शहर को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखने के लिए वचनबद्ध होकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी वर्ग देश को स्वच्छ बनाने में अहम भूमिका निभा सकता है। 

उपायुक्त सुमित खिमटा सोमवार को  राजकीय शमेशर व.मा.पा.नाहन के प्रांगण में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे। 

 उन्होंने नगर परिषद और पंचायत प्रतिनिधियों से आग्रह है कि सभी मिलकर अपने शहर और गांव को स्वच्छ रखने का संकल्प लें। सभी पंचायत प्रतिनिधि उपलब्ध जल स्रोतों की समय पर साफ सफाई करें, गांव के खेल मैदान, गांव के चौपाल, गांव के सार्वजनिक स्थलों को स्वच्छ रखने में योगदान दें।

सुमित खिमटा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता के पुजारी थे और उन्होंने स्वच्छता को अपने जीवन का ध्येय बनाया और भारत को स्वच्छ बनाने का सपना देखा। उन्होंने कहा कि गांधी जी ने कहा था कि हम सबको स्वच्छता को जीवन का आचरण इस प्रकार बनाना चाहिए जिससे स्वच्छता हमारी अनिवार्य दिनचर्या में शामिल हो जाये। गांधी जी ने शौचालयों की सफाई पर विशेष जोर देते हुये स्वच्छता को अपने अपने जीवन का अनिवार्य अंग बनाया था। 

उपायुक्त ने कहा कि आज ही के दिन 2 अक्तूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की गई थी। इस अभियान के परिणामस्वरूप वर्तमान में हमारा देश ‘‘स्वच्छ भारत’’ की ओर तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि गांधी जयंती पर आज जिला की सभी 259 पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस ग्राम सभा में स्वच्छता को प्रमुखा से स्थान दिया गया है। 

 उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण भी स्वच्छता से जुड़ा हुआ विषय है, हमें स्वच्छता के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अपना सहयोग करना चाहिए। प्लास्टिक के इस्तेमाल को हमें अपने दैनिक जीवन से पूरी तरह बाहर रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमने हाल ही में भारी बारिश से आई आपदा में देखा कि प्लास्टिक के कारण शहर की नालिया बंद हो गई, ड्रेनेज चोक हो गये, बारिश के बाद हमें जगह-जगह प्लास्टिक के ढेर ही दिखाई दिये।

 राजकीय शमशेर छात्र वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नाहन के विद्यार्थी नितिश तथा कन्या वरिष्ठ मा.पा. नाहन की छात्रा रेणुका शर्मा ने गांधी जी के जीवन पर आधारित अपना सम्बोधन दिया।

रा. शमशेर छात्र व.मा. पा. के विद्यार्थियों ने बापू गांधी के प्रिय भजन ‘‘रघुपति राघव राजा राम पतित पावन सीता राम’’ की प्रस्तुती भी दी।

उपायुक्त ने अवसर पर उपस्थित प्रतिभागियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलवाई।

इससे पूर्व उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन भेंट किये। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर भी पुष्प भेंट किये।

इस मौके पर सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, एसडीएम नाहन रजनेश कुमार, शिक्षा, नगर परिषद व अन्य विभागों के अधिकारी तथा शिक्षण संस्थानों के अध्यापकगण और विद्यार्थी भी उपस्थित रहे। 

‘‘स्कूली विद्यार्थियो ने निकाली प्रभात फेरी’’ 

गंाधी जयंती के अवसर पर स्कूली विद्यार्थियांे द्वारा एक प्रभात फेरी भी निकाली गई। उपायुक्त सुमित खिमटा ने हरी झंडी दिखाकर प्रभात फेरी को रवाना किया। दिल्ली गेट से होकर हिंदू आश्रम, बड़ा चौक से होकर गुन्नुघाट होते हुए प्रभात फेरी चौगान में संपन्न हुई। प्रभात फेरी में राजकीय शमशेर व.मा.पा. नाहन, रा. कन्या व.मा. पा. नाहन, जवाहर नवोदय विद्यालय, एनसीसी, एनएसएस तथा अन्य विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रतिभागी विद्यार्थियों को इस अवसर पर रिफरेशमेंट भी वितरित किये गए।

‘‘सुमित खिमटा ने कुष्ट रोगियों को बांटे कंबल और फल’’

गांधी जयंती के अवसर पर उपायुक्त सुमित खिमटा ने डा. यशवंत सिंह परमार मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन पहुंचकर रोगियों को फल भी वितरित किये। उन्होंने अस्पताल परिसर में कुष्ट रोगियों को कंबल और फल भी वितरित किये। उन्होंने वार्ड में भर्ती रोगियों का कुशल क्षेम भी पूछा। 

इस मौके पर सहायक आयुक्त विवेक शर्मा, एसडीएम रजनेश कुमार, मैडिकल कॉलेज के एम.एस. डा. नवीन गुप्ता, के अलावा नर्सिंग स्टाफ के लोग भी उपस्थित रहे।