विश्व हार्ट दिवस पर आयोजित किया गया “हेल्थ टॉक शो “

Himachal Pradesh

पांवटा साहिब – श्री साईं कार्डिएक एवं क्रिटिकल केयर सेंटर पांवटा साहिब द्वारा विश्व हार्ट दिवस के अवसर पर एक विशेष कार्यक्रम “हेल्थ टॉक शो” का आयोजिन किया गया, इस कार्यक्रम में पांवटा साहिब के वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया । इस अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों को उनकी ह्रदय सेहत के महत्व के बारे में जागरूक किया गया और उन्हें आपसी सलाह और देखभाल के लिए जरूरी जानकारी दी गई। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों की निशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की गयी। लगभग 70 वरिष्ठ नागरिकों की नेत्र जाँच एवं जनरल चेक अप किया गया। साथ ही मुफ्त बी पी , शुगर व इ सी जी भी की गयी।
इस कार्यक्रम में अस्पताल के सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. जॉन कैम ने हृदय रोग सम्बन्धी विभिन्न विषयों पर उपस्थ्ति व्यक्तिओं के साथ वार्ता की , जो वरिष्ठ नागरिकों को उनकी हार्ट सेहत की देखभाल में मदद कर सकती हैं। इसके अलावा, उन्हें स्वस्थ जीवनशैली के महत्व के बारे में भी जागरूक किया गया, जो एक स्वस्थ हार्ट के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।
कार्यक्रम में पांवटा साहिब वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंदर कुमार ने विश्व हार्ट दिवस के मौके पर कार्डियक सेंटर द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सरहाना करते हुए कहा की यह “हेल्थ टॉक शो ” अस्पताल और समाज के बीच एक महत्वपूर्ण संवाद स्थापित करने में मदद करेगा, ताकि हम सभी मिलकर हृदय सेहत के लिए सही दिशा में कदम बढ़ा सकें। अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. जॉन एवं जनरल फिजिशियन डॉ. सुरेंदर पाल ने विभिन्न दिल संबंधी समस्याओं के लक्षणों और उनके बचाव के बारे में बताया और नागरिकों से नियमित जाँच और नियमित व्यायाम के महत्व के बारे में चर्चा की। इसके अलावा, उन्होंने रोग प्रतिरोधक्षमता बढ़ाने वाले आहार और जीवनशैली के बारे में भी बताया। इस अवसर पर अस्पताल के प्रमुख डॉ. राकेश बेदी ने कार्डियक सेंटर की पिछले ढाई वर्षों की उपलब्धि के विषय में जानकारी दी व् कहा की , “हम अपने रोजमर्रा के जीवन में अपने हार्ट स्वास्थ्य का ध्यान रखना नहीं भूल सकते। इसीलिए, इस विशेष दिन को हमने वरिष्ठ नागरिकों के साथ मनाया, ताकि हम सभी मिलकर इस महत्वपूर्ण संदेश को सशक्त कर सकें।” उन्होंने बताया की श्री साई कार्डियक सेंटर पौंटा साहिब में जिला सिरमौर का एक मात्र कार्डियक सेंटर है। अस्पताल में हृदय रोग सम्बंधित इमरजेंसी की हर सुविधा उपलब्ध है। हमारे सिरमौर के भाई बहनों को किसी भी क्रिटिकल कंडीशन में बड़े शहरों की और नहीं भागना पड़ता अब सिरमौर में ही उच्च स्तरीय मेडिकल सुविधाएं मिल रही है।