fatey march

भगाणी साहिब से गुरुद्वारा पांवटा साहिब के लिए निकला फतेह मार्च

Himachal Pradesh

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

रविवार को भगाणी साहिब सेगुरूद्वारा पांवटा साहिब के लिए फ़तेह मार्च निकाला गया, देर शाम को यह फ़तेह मार्च गुरुद्वारा पांवटा साहिब पहुंचेगा। इस मोके पर हजारों की संख्या में श्रधालुओं ने फ़तेह मार्च में भाग लिया।

गुरु गोविन्द सिंह द्वारा प्रथम धर्म युद्ध की जीत व् उनके बड़े पुत्र बाबा अजीत सिंह की याद में पांवटा साहिब के भगाणी साहिब से गुरुद्वारा पांवटा साहिब के लिए फ़तेह मार्च निकाला गया। इस मोके पर हजारों की संख्या में संगतों ने इस आयोजन में भाग लिया।

गोविन्द सिंह के पहले धर्म युद्ध की जीत के साथ जुड़ा है फ़तेह मार्च का इतिहास

सिखों के दशम गुरु गुरु गोविन्द सिंह ने अपने जीवन का पहला धर्म युद्ध भगानी साहिब में लड़ा। तत्कालीन महाराजा सिरमौर मधनि प्रकाश के आग्रह पर गुरु गोविन्द सिंह अनंतपुर साहिब से होते हुए पांवटा साहिब पहुंचे। जहाँ उन्होंने घडवली ( 22 धारों के ) राजा के साथ युद्ध लड़ा। 13 दिनों तक चले इस युद्ध में गुरुगोविंद सिंह ने फ़तेह हासिल की , इस दौरान गुरु गोविन्द जी को सूचना मिली की उनके पास पुत्र रतन की प्राप्ति हुई है। उस समय जीत के जश्न व् पहले पुत्र के जन्म को लेकर एक विशाल फ़तेह मार्च पांवटा साहिब के लिए निकाला गया।
आज भी इस परंपरा को सिख समुदाय ने जीवित रखा है और हर वर्ष इसी उपलक्ष पर भगाणी साहिब से गुरुद्वारा पांवटा साहिब के लिए निकला फतेह मार्च निकाला जाता है। आज सुबह भगाणी साहिब से फ़तेह मार्च निकाला गया जिसमे हजारों की संख्या में संगतें शामिल हुई , देर शाम को गुरुद्वारा पांवटा साहिब यह फ़तेह मार्च पहुंचेगा। इसी उपलक्ष शाम को आतिशबाजी होगी और श्रद्धालुओं के लिए विशाल लंगर का भी आयोजन किया जाएगा। रविवार को इससे पहले नगर कीर्तन का शिवपुर गुरुद्वारे में भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं के लिए शिवपुर में लंगर का आयोजन किया गया था। सैंकड़ो संगतों ने इस आयोजन में बढ़ चढ़ कर भाग लिया।