NAAC से ‘ए’ ग्रेड हासिल कर Paonta के महाविद्यालय की बड़ी उपलब्धि

Education Himachal Pradesh Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

Himachal के सिरमौर का श्री गुरु गोबिंद सिंह राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से ‘ए’ ग्रेड हासिल करने वाला हिमाचल प्रदेश का एकमात्र राजकीय महाविद्यालय बन गया है।

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) से प्रतिष्ठित मान्यता के दूसरे चक्र में महाविद्यालय को ए ग्रेड के साथ 3.03 का संचयी ग्रेड पॉइंट औसत (सीजीपीए) से नवाजा गया है।

गौरतलब है कि वर्ष 2017 में नैक के पहले चक्र में कॉलेज ने 2.79 अंकों के साथ बी++ ग्रेड हासिल किया था। महाविद्यालय को दूसरे चक्र में शुरुआत में जनवरी 2023 में 2.97 सीजीपीए के साथ ‘बी++’ ग्रेड मिला था।

NAAC

हालांकि कॉलेज ने तब भी अधिकतम सीजीपीए अर्जित किया था, परंतु यह ‘ए’ ग्रेड से केवल 0.04 अंक पीछे था। यह देखते हुए महाविद्यालय ने नैक से अपील करने का फैसला किया।

यह भी पढ़े:- Budget-Friendly CCTV Security Solutions

NAAC ग्रेड पांच सालों के लिए मान्य

अपील के पश्चात, कॉलेज को 3.03 सीजीपीए के साथ ए ग्रेड मिला है, जो हिमाचल प्रदेश के किसी भी राजकीय महाविद्यालय द्वारा प्राप्त उच्चतम ग्रेड और सीजीपीए स्कोर है। यह ए ग्रेड पांच वर्ष के लिए वैध है।

NAAC की A ग्रेड उपलब्धि हासिल करने वाला बना

कार्यवाहक प्राचार्य डॉ. रितु पंत ने बताया कि नैक मूल्यांकन प्रक्रिया कॉलेज के आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ (आइक्यूएसी) द्वारा समन्वयक डॉ. नलिन रमौल के नेतृत्व में सफलतापूर्वक पूर्ण की गई।

Himachal में B++ ग्रेड के केवल 2 कॉलेज

राजकीय महाविद्यालय पांवटा साहिब ने हिमाचल प्रदेश के लगभग 140 राजकीय महाविद्यालयों में प्रतिष्ठित ‘ए’ ग्रेड से सम्मानित एकमात्र गवर्नमेंट कॉलेज बनने का गौरव प्राप्त किया है।

हिमाचल प्रदेश में ‘ए’ ग्रेड वाला कोई भी अन्य राजकीय महाविद्यालय नहीं है, जबकि बी++ ग्रेड वाले केवल 2 कॉलेज हैं। इनमें राजकीय महाविद्यालय चंबा (सीजीपीए 2.80) और राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला (सीजीपीए 2.77) शामिल हैं।

राज्य में बी ग्रेड वाला कोई कॉलेज नहीं

Himachal प्रदेश में बी प्लस ग्रेड वाला कोई कॉलेज नहीं है। राज्य में बी ग्रेड वाले 12 कॉलेज और सी ग्रेड वाले 11 कॉलेज हैं। शेष कॉलेजों के पास वर्तमान में कोई मान्य मूल्यांकन ग्रेड नहीं है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी 19 जनवरी 2013 की एक अधिसूचना के अनुसार भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों यानी सभी महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के लिए नैक प्रत्यायन करवाना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े:- iPhone 15: 2023 मॉडल में हमें 5 फीचर्स देखने को मिलेंगे

——> Navratro में धूमल और इंदु गोस्वामी ने की 108 कन्याओं की पूजा

——> Paonta Sahib: पुलिस टीम पर हमला, तीन जवान घायल