Himachal में APL परिवारों के राशन में बड़ी कटौती

Government Himachal Pradesh SHIMLA (शिमला)

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

प्रदेश सरकार ने Himachal में APL के लाखों परिवारों को बड़ा झटका दिया है। सरकार ने एपीएल परिवारों के राशन के कोटे में पहली बार बड़ी कटौती कर दी है। अप्रैल में एपीएल परिवारों को चार किलो आटा और तीन किलो चावल प्रति राशन कार्ड कम मिलेगा।

यानी अब उन्हें 11 किलो आटा और पांच किलो चावल ही दिए जाएंगे। जबकि मार्च में एपीएल परिवारों को 15 किलो आटा और आठ किलो चावल दिए गए थे। अब इस कटौती के हिसाब से डिपो संचालक अप्रैल में एपीएल परिवारों को राशन देंगे।

विगत 3 साल में एक साथ अब तक की यह सबसे बड़ी कटौती…

Himachal में APL

बताया जा रहा है कि बीते तीन साल में एक साथ अब तक की यह सबसे बड़ी कटौती है। करीब तीन साल पहले उपभोक्ताओं को 11 किलो आटा और पांच किलो चावल मिलते थे। कोरोना काल में सरकार ने राशन में बढ़ोतरी कर दी थी। वह बढ़ोतरी अब तक चल रही थी।

हालांकि इससे पहले जब भी डिपो में मिलने वाले राशन कटौती या बढ़ोतरी होती थी तो वह एक किलो से ज्यादा नहीं हुई। पहली बार सरकार ने सीधे चार किलो आटा और तीन किलो चावल कम किए हैं।

यह भी पढ़े:- Budget-Friendly CCTV Security Solutions

Himachal में APL परिवारों का क्यों घटाया कोटा?

राशन की कटौती को लेकर विभाग की ओर से तर्क दिया जा रहा है कि जनजातीय क्षेत्रों पांगी, भरमौर समेत कई जगह राशन की सप्लाई शुरू हो गई है। मगर इससे पहले भी जब जनजातीय क्षेत्रों को राशन दिया जाता था तो एक साथ इतनी बड़ी कटौती नहीं की गई।

डिपो में राशन में कटौती होने से एपीएल परिवार प्रभावित होंगे। इसके चलते लोगों को अब बाजार से अतिरिक्त राशन महंगे दामों पर खरीदना पड़ेगा।

गौरतलब है कि प्रदेशभर में 70 फीसदी से ज्यादा परिवार एपीएल उपभोक्ता हैं। इनमें करीब 11.50 लाख उपभोक्ता एपीएल परिवारों में आते हैं। सरकारी राशन के डिपो में उन्हें 9.30 रुपये प्रतिकिलो आटा और 10 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चावल दिए जा रहे हैं।

हालांकि बीते तीन माह से प्रदेश सरकार ने लगातार राशन में बढ़ोतरी की थी। मगर अब अप्रैल में अब तक जितनी भी बढ़ोतरी की गई थी, उसमें सबसे अधिक कटौती कर दी है।

यह भी पढ़े:- iPhone 15: 2023 मॉडल में हमें 5 फीचर्स देखने को मिलेंगे

——> Navratro में धूमल और इंदु गोस्वामी ने की 108 कन्याओं की पूजा

——> Paonta Sahib: पुलिस टीम पर हमला, तीन जवान घायल