Durga Ashtami पर कंजक पूजन व भंडारों का आयोजन

Himachal Pradesh Spritual UNA (ऊना)

सिरमौर न्यूज़ / ऊना

आज Durga Ashtami के उपलक्ष् पर जगह जगह लोगो द्वारा कंजक पूजन व भंडारों का आयोजन हो रहा है और आज के दिन को महाअष्टमी भी कहते हैं।

चैत्र नवरात्रि का आठवा दिन Durga Ashtami का होता है। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को दुर्गा अष्टमी का व्रत रखा जाता है। इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरुप मां महागौरी की पूजा होती है।

यह भी पढ़े:- Budget-Friendly CCTV Security Solutions

भगवान शिव के वरदान से देवी को अतिगौर वर्ण प्राप्त हुआ। महागौरी की पूजा से आयु, सुख और समृद्धि में वृद्धि होती है। कष्ट और दुख दूर होते हैं। बैल पर सवार मां महागौरी सफेद वस्त्र धारण करने वाली चतुर्भुज देवी हैं। वे त्रिशूल धारण करती हैं। आज दुर्गा अष्टमी के दिन शोभन और रवि योग बना है।

Durga Ashtami

Durga Ashtami के दिन क्या किया जाता है ?

दुर्गा अष्टमी के दिन कन्या पूजन का बहुत महत्व माना जाता है। इस दिन माता रानी के मंदिरों को बहुत सुंदर तरीके से सजाया जाता है।

उसी के साथ आज फूलो वाले बाबा के मंदिर में दुर्गा अष्टमी के दिन 34वें वार्षिक जागरण की धूम देखने को मिल रही है। मंदिर के पुजारी ने बताया की हर वर्ष इस प्रकार का जागरण किया जाता है। सुबह फूल वाले बाबा जी के मंदिर में माहमायी दुर्गा की पूजा,आरती,कंजक पूजन और झंडे की रस्म अदा की जाती है। उसके पश्चात रात को नौ बजे ज्योति प्रचंड होती है, उसी के साथ फिर ज्योति जलाई जाती है और जागरण का शुभारंभ किया जाता है। मां दुर्गा जागरण में माता रानी का पूजन किया जाएगा। जिसको देखने के लिए दूर दूर से भक्त यहां पर पधारते हैं और माता रानी के दर्शन करते हैं।

यह भी पढ़े:- iPhone 15: 2023 मॉडल में हमें 5 फीचर्स देखने को मिलेंगे

——> Navratro में धूमल और इंदु गोस्वामी ने की 108 कन्याओं की पूजा

——> Paonta Sahib: पुलिस टीम पर हमला, तीन जवान घायल