DJS

DJS की परीक्षा पास कर, अब दिल्ली में सिविल जज, Himachal की प्रियंका

Chamba (चम्बा) Himachal Pradesh

सिरमौर न्यूज़ / चम्बा

Himachal प्रदेश के डलहौजी की रहने वाली प्रियंका ने दिल्ली ज्यूडिशियल सर्विसिज (DJS) की परीक्षा पास की और अब वे दिल्ली में सिविल जज के रूप में सेवाएं देंगी।

यह भी पढ़े:- Budget-Friendly CCTV Security Solutions

DJS

प्रियंका हिमाचल प्रदेश के जिला चंबा की डलहौजी तहसील से सम्बंध रखती हैं। उन्होंने अपनी शुरूआती पढ़ाई डलहौजी के सरकारी स्कूल से प्राप्त की।

स्कूल की पढ़ाई के बाद इन्होंने बीकॉम, एलएलबी व एलएलएम की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से की। अब ये वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से लॉ में पीएचडी कर रही हैं। इन्होंने पढ़ाई के साथ ही ज्यूडिशियल परीक्षा पास की है।

इन्होंने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता – पिता, परिवारजनों व अपने अध्यापकों को दिया है। उन्होंने डलहौजी के साथ साथ पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है।

क्या होता है DJS ?

दिल्ली न्यायिक सेवाएं (DJS) एक उच्च प्रतिस्पर्धात्मक परीक्षा है जो तीन चरणों में आयोजित की जाती है – प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार। यह दिल्ली उच्च न्यायालय में सिविल न्यायाधीश के रूप में काम करने के इच्छुक कानून स्नातकों के लिए एक गेटवे है। परीक्षा उम्मीदवारों के विभिन्न कानूनों, समसामयिक मुद्दों और सामान्य योग्यता का ज्ञान पर टेस्ट करती है।

DJS के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार को एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कानून डिग्री पूरा करना चाहिए और 21 से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए। चयन प्रक्रिया कठिन होती है और उम्मीदवारों को उच्च अंकों के साथ परीक्षा के तीन चरणों को साफ करना होता है। जो लोग अंतिम साक्षात्कार में सफल होते हैं, वे दिल्ली में सिविल न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किए जाते हैं।

डीजेएस एक उत्कृष्ट अवसर है जो कि कानून की स्नातकों के लिए एक सिविल जज के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं। यह एक चुनौतीपूर्ण और संतोषजनक काम अनुभव प्रदान करता है, और न्याय प्रणाली में एक महत्वपूर्ण योगदान करने का अवसर देता है।

यह भी पढ़े:- iPhone 15: 2023 मॉडल में हमें 5 फीचर्स देखने को मिलेंगे

——> Navratro में धूमल और इंदु गोस्वामी ने की 108 कन्याओं की पूजा

——> Paonta Sahib: पुलिस टीम पर हमला, तीन जवान घायल