सिरमौर में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के सुदृढीकरण पर व्यय होंगे 82 करोड़ रुपए – ऊर्जा मंत्री

हिमाचल

ऊर्जा मंत्री ने शिलाई विस में किए विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास और कार्यालयों के शुभारंभ

शिलाई 01 अक्तूबर – वर्तमान प्रदेश सरकार लोगों को पेयजल, सड़क, शिक्षा तथा स्वास्थ्य सेवाओं जैसी मूलभूत सुविधाएं घरद्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए कृतसंकल्प है। प्रदेश सरकार द्वारा जिला में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के सुदृढीकरण पर 82 करोड़ रुपए व्यय किए जाएंगे।

यह जानकारी बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चैधरी ने आज शिलाई विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल के दौरान शिलाई विधानसभा क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ। उन्होंने कहा कि शिलाई विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान में दो एसडीएम कार्यालय तथा दो खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय क्रियाशील हैं जिसका पूरा श्रेय वर्तमान प्रदेश सरकार तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को जाता है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजाति का दर्जा देने की दशकों पुरानी मांग को केन्द्र सरकार तथा प्रदेश सरकार के अथक प्रयासों से ही साकार किया है।

उन्होंने आज ग्राम पंचायत सतौन, नाया पंजोर तथा पनोग की विभिन्न बस्तियों में पेयजल उपलब्ध करवाने की 4.53 करोड़ रुपये की योजना का शिलान्यास किया। इसके अतिरिक्त, उन्होंने ग्राम पंचायत दुगाना की हरिजन बस्ती, इन्डोली पटनी तथा अन्य बस्तियों के लिए 1.12 करोड़ रुपये की उठाउ पेयजल योजना, ग्राम पंचायत बकरास के लिए 29.79 लाख रुपये की बहाव पेयजल आपूर्ति योजना और ग्राम पंचायत बाली कोटी के तहत बोबरी क्षेत्र की बस्तियों के लिए 27.49 लाख रुपए की उठाउ पेयजल आपूर्ति योजना का भी शिलान्यास किया।

ऊर्जा मंत्री ने जल शक्ति विभाग की टिम्बी बाजार में 1.10 करोड़ रुपये से निर्मित निरीक्षण हट, उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय शिलाई, नव स्तरोन्नत फायर स्टेशन का शुभारंभ किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से नव स्तरोन्नत हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का शुभारम्भ किया। इस भवन के लिए 2.50 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। 

      इसके पश्चात सुख राम चैधरी ने खंड चिकित्सा अधिकारी कार्यालय का भी शुभारम्भ किया।