पांवटा विधानसभा क्षेत्र में पेयजल सिंचाई व मल निकासी योजनाओं पर व्यय होंगे 16 करोड़- सुखराम चौधरी

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

पांवटा विधानसभा क्षेत्र चालू वित्त वर्ष के दौरान पेयजल, सिंचाई व मल निकासी योजनाओं के पर 16 करोड़ से अधिक की राशि व्यय किए जा रहे हैं। यह जानकारी आज ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने पांवटा विधानसभा क्षेत्र के गोरखूवाला में सिंचाई ट्यूबवेल के शिलान्यास के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि पावंटा विधानसभा क्षेत्र में पेयजल पर 9 करोड़ 10 लाख, सिंचाई पर 3 करोड़ 42 लाख तथा मल निकासी पर 3 करोड़ 27 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया की चालू वित्त वर्ष के दौरान 9 सिंचाई ट्यूबवेल अमरगढ,़ सुरजपुर पातलियों-1 पातलिओं -2 सतीवाला-1 व सतीवाला-2 व्यासभूड तथा श्यामभूड टौका में स्थापित किए जाएंगे जिन पर 1 करोड़ 73 लाख रुपए की राशि व्यय किए जाएगें। उन्होंने श्यामपुर भूड में सिंचाई के 1 ट्यूबवेल का शिलान्यास किया। इस योजना पर 19 लाख 25 हजार रुपए व्यय किए जाएंगे जो कि 15 हेक्टेयर भूमि के सिंचाई के लिए इस्तेमाल होगी।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि पावटा विधानसभा क्षेत्र की भूमि बहुत उपजाऊ है जिसके लिए किसान के खेत को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है ताकि किसानों की आर्थिकी में वृद्धि हो सके।

उर्जा मंत्री ने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में अब तक 41 सडक परियोजनाओं के लिए एफआरए स्वीकृति प्राप्त हुई है। जो कि पांवटा विधानसभा क्षेत्र के विकास में मील का पत्थर साबित होगी।

इस कार्यक्रम से पूर्व सुखराम चौधरी ने नगर परिषद कार्यालय पावटा साहिब के परिसर में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत 84 आवासहीन लोगों को स्वीकृति पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि पावटा शहर में इससे पूर्व 193 आवासहीन लोगों को मकान निर्माण के लिए 94 लाख रुपए की राशि जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि सरकार का प्रयास है सभी व्यक्तियों के पास रहने के लिए अपना आवास हो। जिसके लिए प्रदेश के भूमिहीन लोगों को शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि उपलब्ध करवाई जा रही है।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि हिमाचल में मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत 3 लाख 92 हजार लोगों को निशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं जबकि केवल पावटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 8000 से अधिक लोगों को मुफ्त में गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं।
ऊर्जा मंत्री ने गोरखूवाला में जन समस्याओं को सुना और अधिकाश का मौके पर निपटान किया।

ऊर्जा मंत्री ने भगानी में लगभग 47 लाख की लागत से बनने वाली सिंचाई ट्यूबवेल का भूमि पूजन किया और खोडोवाला में सामुदायिक भवन का शिलान्यास भी किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष बीडीसी हितेंद्र कुमार, बीजेपी मंडल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, उपमंडल अधिकारी विवेक महाजन, प्रधान ग्राम पंचायत गोरखूवाला सुरेखा चौधरी सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।