संसद में उठी राजबन में केंद्रीय विद्यालय फिर से खोलने की मांग

Local News SIRMOUR (सिरमौर) हिमाचल

सांसद सुरेश कश्यप ने लोकसभा में उठाया मामला

सिरमौर न्यूज़

जिला सिरमौर के एकमात्र केंद्रीय विद्यालय को फिर से शुरू करने की मांग उठी है। इस स्कूल को फिर से शुरू करने की मांग बुधवार को शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद एवं प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने लोकसभा में उठाई। बता दें कि पांवटा साहिब के समीप राजबन में स्थित केंद्रीय विद्यालय को केंद्र सरकार ने वर्ष 2002 में बंद कर दिया था।

बुद्धवार को सदन में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के समक्ष सांसद सुरेश कश्यप ने मांग उठाई। सुरेश कश्यप ने कहा कि जिला सिरमौर के पांवटा साहिब के समीप राजबन में सीसीआई (सीमेंट कारपोरेशन आफ़ इंडिया) का यूनिट है। जिसमें यह केंद्रीय विद्यालय 2002 तक चलता था। किन्हीं कारणों से वर्ष 2002 में इस विद्यालय को बंद कर दिया गया था। जिसकी वजह से हजारों विद्यार्थियों को नुकसान हुआ है। राजबन में इस विद्यालय का अपना दो मंजिला 35 कमरों का स्कूल भवन और दो बड़े मैदान है। सांसद ने बताया कि वर्तमान में जिला सिरमौर में कोई भी केंद्रीय विद्यालय नहीं है। जबकि जिला सिरमौर में हजारों केंद्रीय सेवानिवृत्त एवं कार्यरत कर्मचारी है। उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर पिछड़ा क्षेत्र होने के चलते आज भी शिक्षा जैसी काफी बुनियादी कमियां है।

सांसद सुरेश कश्यप ने सदन में बताया कि जिला सिरमौर सैनिक तथा पूर्व सैनिकों का भी क्षेत्र है। यह क्षेत्र उत्तराखंड, हरियाणा तथा उत्तर प्रदेश की सीमा के साथ लगता है। उन्होंने दूर दराज तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्थित केंद्रीय विद्यालय को तत्काल शुरू करवाने का आग्रह किया। सुरेश कश्यप की मांग पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस स्कूल को जल्द बहाल करने का आश्वासन दिया।