विकास की राह पर क्षितिज की ओर हिमाचल गीत से दी कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर की आठ पंचायतों में फोक मीडिया कार्यक्रमों से लोगों को बताई सरकार की चार साल की उपलब्धियां

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आज से प्रदेश भर में चलाये जा रहे अभियान के तहत फोक मीडिया कार्यक्रमों से प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों, कार्यक्रमों व योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस कड़ी में जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत धौलाकुआं व पडदूनी, पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गोरखूवाला व डोबरी सालवाला, रेणुका जी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नौहराधार व शामरा तथा पच्छाद विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाडोदेवरियां व महलोग लाल टिक्करी में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान जहां कलाकारों ने गीत संगीत से लोगों का मनोरंजन किया वहीं सरकार की विभिन्न योजनाओं, जिसमें सामाजिक सुरक्षा पेंशन जो कि 850 रुपए दी जा रही है तथा 65 से 69 वर्ष की महिलाओं को बिना किसी आय सीमा के 1000 रुपये तथा 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को भी बिना किसी आय सीमा के 1500 रूपए पैंशन देने की जानकारी दी। कलाकारों ने उपस्थित पंचायत प्रतिनिधियों व लोगों से आग्रह भी किया कि यदि कोई पात्र व्यक्ति इस सुविधा से वंचित है तो उसका फार्म भरकर उसे इस योजना का लाभ प्रदान करवाएं।
कलाकारों ने समूह गीत ’’विकास की राह पर क्षितिज की ओर हिमाचल, चल रहा हिमाचल, बढ़ रहा हिमाचल’’ से पिछले 4 वर्षों की हिमाचल की विकास गाथा प्रस्तुत की तथा इस दौरान मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना, आयुष्मान भारत व हिमकेयर योजना से 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ दिये जाने की बात बताई। गीत के माध्यम से कलाकारों ने नशा न करने का आवाहन किया व गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया।

इन कार्यक्रमों में ग्राम पंचायत लाल टिक्करी में पच्छाद के खण्ड विकास अधिकारी रामेश्वर चौधरी ,बीडीसी चेयरमैन सुरेंद्र नेहरु, प्रधान प्रेम पाल, धौलाकुआं पंचायत प्रधान शिवानी चौधरी उप-प्रधान तेजवीर चौधरी बीडीसी कृष्ण, लाल पडदुनी के प्रधान सरोज, गोरखूवाला के सुरेखा चौधरी,नोहराधार के राजेन्द्र, शामरा के शेर सिंह, उप-प्रधान सुरेंद्र सिंह, दाडो देवरीया के देवेंद्र सिंह, पंचायत सचिव तारा चन्द, ममता ठाकुर, अनिल कंवर, सुभाष व जयपाल सहित स्थानीय लोगों ने भाग लिया।