आपदा से निपटने में गृह रक्षकों की रहती है अहम भूमिका-उपायुक्त

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी प्रशिक्षण केन्द्र विक्रम कैंसल नाहन में आज गृह रक्षा एवं नागरिक सुरक्षा का 59वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि जिला उपायुक्त रामकुमार गौतम उपस्थित हुए।

उपायुक्त ने गृह रक्षा वाहिनी की परेड का निरीक्षण किया उसके पश्चात वाहिनी ने मुख्यातिथि को परेड द्वारा सलामी दी। इस उपलक्ष पर उपायुक्त ने अपने सम्बोधन में चतुर्थ गृह रक्षा वाहिनी को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि गृह रक्षा का प्रशासनिक व सामाजिक कार्यो में बहुत अहम भूमिका रहती है विशेषकर किसी भी आपदा के समय गृह रक्षा के जवान ही लोगों के जान-माल को बचाने में महत्वपूर्ण सहयोग देते है।

उन्होंने कहा कि गत दिनों गिरी नदी में आई बाढ़ में गुज्जर परिवार व कुछ मवेशी फंस गए थे जिन्हें इन जवानों द्वारा अपनी सूझबूझ व अदम्य साहस का परिचय देते हुए सभी को सुरक्षित निकाला गया जो कि सचमुच में प्रशंसनीय है।

उन्होंने कहा कि कोविड काल में लॉकडाउन के दौरान जब सब लोग अपने घरों में बैठे थे तब गृह रक्षा के जवानों ने अपनी सेवाएं प्रदान की है और अभी भी 100 जवान कोविड की रोकथाम के लिए जिला के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। आदेशक गृह रक्षा चतुर्थ वाहिनी भूपेन्द्र सिंह कंवर द्वारा मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया। इस दौरान महिला व पुरुष गृह रक्षको द्वारा व्यवसायिक प्रदर्शन तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।