चूड़धार की चोटियों पर पड़ी बर्फ, मैदानों में बढ़ी ठंड है

Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों के साथ-साथ सिरमौर जिले की ऊंची चोटियों पर भी बर्फवारी शुरू हो गई है। चूड़धार की चोटियों पर बर्फ पड़ने की वजह से मैदानी क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है। मैदानी क्षेत्रों में रुक रुक कर हल्की बारिश भी हो रही है। चूड़धार में वीरवार शाम करीब सात बजे के बाद बर्फबारी का सिलसिला शुरू हो गया था।

हालांकि पर्यटकों और श्रद्धालुओं के चूड़धार जाने पर पहले ही पाबंदी लगा दी गई थी और शीतकाल में श्रद्धालुओं के लिए मंदिर के द्वार बंद कर दिए गए है। मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई थी और कई दिनों के सूखे के बाद बारिश का इंतजार भी हो रहा था लेकिन उम्मीद के हिसाब से बारिश नहीं हुई। चूड़धार की चोटियों पर वीरवार देर शाम इस सीजन का दूसरा हिमपात हुआ। प्राप्त सूचना के अनुसार चूड़धार में आधा फुट बर्फ गिर चुकी है। दिसम्बर महीने की बर्फ से पहाड़ी क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है। चूड़धार में बर्फबारी के साथ ही मध्यम ऊंचाई वाले नौहराधार, हरिपुरधार में शीतलहर के साथ बारिश हुई। बर्फबारी से बढ़ी ठंड ने शुक्रवार को अधिकतर लोग घरों में दुबकने पर मजबूर किया।

जिला के मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई बारिश फसलों और फलदार पौधों के लुए लाभकारी मानी जा रही है। इन दिनों जिला के किसानों ने गेहूं, जौ, मटर व लहसुन की फसल लगाई हुई है। पिछले करीब एक माह से बारिश न होने के चलते ये फसलें पाला तथा कोहरा पढ़ने से मुरझाने लगी थी। इन फसलों को बारिश और बर्फबारी से संजीवनी मिली है।