तेंदुए ने मार डाली 5 बकरियां और एक भेड़, क्षेत्र में भय का माहौल

Local News SIRMOUR (सिरमौर) शिलाई हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / शिलाई

प्रदेश में तेंदुओं की बढ़ती तादाद खतरे का सबब बनती जा रही है। तेंदए भेड़ बकरियों का शिकार कर पशुपालकों को भारी नुकसान पहुंचा रहे हैं। ताजा मामला सिरमौर जिले की क्यारी गुंडाह पंचायत क्षेत्र में सामने आया है। यहां एक तेंदुए ने पांच बकरियों और एक भेड़ को अपना निवाला बनाया है।

जानकारी मिली है कि क्यारी गुंडाह पंचायत के डोहर निवासी सुंदर सिंह बकरियों को चुगाने के लिए जंगल में ले गया था। इस दौरान एक तेंदुए ने भेड़ और बकरियों के झंड पर हमला बोल दिया। तेंदुए ने 5 बकरियों व एक भेड़ को मार दिया। भेड़ और बकरियों को मारने से सुंदर सिंह को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। गनीमत यह रही कि तेंदुए के हमले में सोहन सिंह सुरक्षित रहा।
भेड़ बकरियों पर तेंदुए के हमले के बाद क्षेत्र में भय का माहौल बना हुआ है। लोग अपने बच्चों और पालतू जानवरों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। स्थानीय पंचायत प्रधान स्नेह लता ने बताया कि ग्राम पंचायत के गांव डोहर निवासी सोहन सिंह पुत्र सुंदर सिंह की पांच बकरियां और एक भेड़ को तेंदुए ने मौत के घाट उतार दिया है।
प्रधान स्नेह लता ने बताया कि व्यक्ति के परिवार का पालन पोषण इन बकरियों पर ही निर्भर था लेकिन तेंदुए ने बकरियों को अपना निवाला बना दिया है। प्रधान ने प्रशासन तथा संबंधित विभाग से गुहार लगाई है कि पीड़ित व्यक्ति को जल्द उचित मुआवजा प्रदान किया जाए ताकि उसके नुकसान की कुछ भरपाई हो सके। पंचायत वासियों ने सरकार और संबंधित विभाग से मांग की है कि खूंखार तेंदुए को इस क्षेत्र से खदेड़ने की भी व्यवस्था करें।

Leave a Reply