इस शक्तिपीठ में प्रसाद के रूप में मिलेंगे पौध, वृक्ष प्रसादम फाउंडेशन ने शुरू की मुहिम

Local News UNA (ऊना) हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / ऊना

विश्वविख्यात नयनादेवी मंदिर में श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे मिलेंगे। वृक्ष प्रसादम फाउंडेशन ने मंदिर में पौधे प्रशाद के रूप में देने की मुहिम का शुभारंभ किया। यह अनोखी प्रथा मंदिर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शुरू हुई। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि स्वारघाट के एसडीएम एवं मंदिर न्यास नयनादेवी के अध्यक्ष राजकुमार ठाकुर ने शिरकत की।

इस अनोखी मुहिम के पहले दिन वृक्ष प्रसादम फाउंडेशन ने माता नयनादेवी को प्रसाद के रूप में सात पौधे चढ़ाए। संस्था ने इन पौधों को मुख्य अतिथि, मंदिर अधिकारी और पुजारियों को प्रसाद के रूप में भेंट किया।

वृक्ष प्रसादम फाउंडेशन के संस्थापक पीसी शर्मा ने बताया कि उनकी संस्था तथा संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से यह मुहिम चलाई जा रही है। इसके तहत मंदिरों में आने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे भेंट किए जाएंगे। वृक्ष प्रसादम संस्था मंदिरों में ईको आउटलेट खोलेगी। इन आउटलेट में संस्था की ओर से पौधे उपलब्ध करवाए जाएंगे। मुहिम के तहत नयनादेवी मंदिर की पहाडिय़ों पर लगी झाडिय़ों को काटकर वहां औषधीय पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने इस मुहिम को सफल बनाने के लिए आयुक्त मंदिर न्यास एवं बिलासपुर के उपायुक्त पंकज राय और राजकुमार ठाकुर का सहयोग देने के लिए धन्यवाद किया। राजकुमार ठाकुर ने कहा कि धार्मिक स्थल से इस मुहिम का शुभारंभ होने से लोगों को पौधारोपण और पर्यावरण संरक्षण के प्रति संदेश मिलेगा।

Leave a Reply