पंचायतों की मदद से पूरा होगा कोरोना वैक्सीनेशन का लक्ष्य

COVID-19 Local News SHIMLA (शिमला) हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

लाभार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के निर्धारित लक्ष्य को समय पर हासिल करने के लिए पंचायतों का सहयोग लिया जाएगा। जिसके लिए प्रदेश में पंचायत स्तर पर पंचायत प्रधानों की अध्यक्षता में टीमें गठित की गई हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।

प्रवक्ता ने कहा कि पंचायत प्रधान के अलावा पंचायत उप-प्रधान को टीम का सह-अध्यक्ष, पंचायत सचिव सदस्य, पंचायत के सभी वार्ड मेम्बर, आशा कार्यकर्ता और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को टीम का सदस्य बनाया गया है। पंचायत स्तर पर गठित की गई यह टीमें अपनी-अपनी पंचायतों में कोविड-19 वेैक्सीन की दूसरी खुराक लगवाने के लिए पात्र लाभार्थियों को पंचायत के परिवार रजिस्टर के अनुसार चिन्हित करेगी और उनकी सूची तैयार कर उन्हें कोविड-19 टीकाकरण के लिए प्रेरित करेगी। परिवार रजिस्टर के अलावा अन्य ऐसे पात्र लाभार्थियों को भी इन टीमों द्वारा चिन्हित किया जाएगा, जो पंचायत क्षेत्र में रह रहे हैं।
उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंचायतों में गठित यह टीमें अपने-अपने क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों की मदद भी ले सकती हैं।
प्रवक्ता ने कहा कि पंचायत स्तर पर गठित टीमों द्वारा तैयार की जाने वाली सूचियां टीम के सभी सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित होगी और सभी पंचायतों को 15 नवम्बर, 2021 को प्रस्तावित ग्रामसभा में शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने का प्रस्ताव पारित करना होगा। ग्रामसभा के अगले दिन ही सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारियों को पंचायतों द्वारा तैयार की गई सूचियां प्राप्त कर, खंड चिकित्सा अधिकारी के माध्यम से आवश्यकतानुसार टीकाकरण केंद्र स्थापित कर स्वास्थ्य कार्यकर्ता, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी आदि के सहयोग से चिन्हित सभी पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करना होगा। उन्होंने कहा कि सभी पंचायतों में 26 नवम्बर, 2021 की ग्रामसभा में शत-प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पारित किए जाएंगें।