मानसिक रोगों से नौजवान पीढ़ी जबसे जयादा प्रभावित- डॉ. मैथिली शेखर

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रॉमा सेंटर , नाहन ने आई ० टी० आई नाहन के छात्रों के लिए निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया, जिसमे दन्त रोग जांच, नेत्र जाँच एवं मानसिक रोग के प्रति छात्र- छात्राओं को जागरूक किया गया। इस शिविर में आई ० टी ० आई के लगभग 150 छात्र -छात्राओं ने भाग लिया। मानसिक रोग जागरूकता के लिए अस्पताल की मनोचिकित्सक मैथिली शेखर ने छात्रों से डिप्रेशन , घबराहट ,डर , चिड़चिड़ापन , गलत आदतों में संलिप्त होना , अकेलापन आदि विषयों पर खुल कर बातचीत की।

इस विषय पर अधिक जानकारी देते हुए मैथिली शेखर ने बताया की जब से उन्होंने नाहन में श्री साई अस्पताल में अपनी सेवाएं शुरू की तब उन्होंने ने सर्वे में पाया की मानसिक रोगों से नौजवान पीढ़ी जबसे जयादा प्रभावित है। नौजवान लोग अपनी बात किसी से साँझा नहीं करते और अंदर ही अंदर मानसिक रोगी की उत्पति होने लगती है। युवा वर्ग इस मानसिक परेशानिओं से दूर भागने के रास्ते खोजता है जिस कारण वो गलत आदतों से जुड़ जाता है, कभी आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते है । हमें अपनी युवा पीढ़ी पर ध्यान देना चाहिए , उन्हें सकारात्मक वातावरण देना चाहिए साथ ही बच्चों को युवाओं को जीवन की परेशानिओं को छुपाना नहीं चाहिए । खुल कर अपने माता पिता , भाई बहन , दोस्त या अध्यापकों से शेयर करें ।

इस के अलावा शिविर में छात्रों के दन्त रोग एवं नजर की निशुल्क जाँच की गयी। दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ. विकास द्वारा छात्र – छात्राओं को दांतों की देखभाल के लिए टिप्स दिए साथ ही जाँच भी की। वही नजर की जाँच नेत्र जाँच विशेषज्ञ ताहिरा द्वारा की गयी। आई ० टी ० आई ० नाहन के प्रधानाचार्य सी.के. कौशिक ने श्री साई अस्पताल की टीम का धन्यवाद किया। साथ ही मानसिक स्वास्थ्य के लिए अध्यापकों के लिए भी एक सेशन रखने की पेशकश की। उन्होंने की नाहन जैसे छोटे शहर में भी आम जान मानस को मानसिक रोगों के प्रति जागरूक करना बेहद जरुरी है। श्री साई अस्पताल का बहुत अच्छा प्रयास है। इस शिविर में मार्केटिंग टीम से विशाल, लक्ष्य , इशिता, एवं दीपा और जी दी ऐ कोमल मौजूद रहे।