प्रदेश में शुरू हुई धान की खरीद, ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने किया शुभारंभ

Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व के अवसर पर एफसीआई ने हिमाचल प्रदेश में धान की खरीद शुरू की।

पांवटा साहिब के विधायक व प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने हरिपुर टोहाना धान खरीद केंद्र का शुभारंभ किया। इस धान खरीद केंद्र पर किसानों से समर्थन मूल्य के हिसाब से धान खरीदा जाएगा और 48 घंटों के अंदर पेमेंट किसानों के खातों में पहुंचाई जाएगी। गौरतलब यह है कि हिमाचल प्रदेश में एफसीआई पहली बार धान की खरीद कर रहा है।

इस अवसर पर सुखराम चौधरी ने क्षेत्र के किसानों को बधाइयां दी और प्रदेश सरकार व कृषि मंत्रालय का धन्यवाद किया।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सबसे अधिक धान की पैदावार पांवटा साहिब में होती है। लेकिन फसल बेचने के लिए यहां के किसानों को दूसरे राज्यों की मंडियों में धक्के खाने पड़ते थे। किसानों को उनकी फसल के उचित दाम भी नहीं मिल पाते थे। लिहाजा पांवटा साहिब में धान खरीद की सरकारी व्यवस्था करने को किसान दशकों से मांग कर रहे थे। उन्होंने बताया कि केंद्र और प्रदेश में किसानों की हितैषी सरकार ने पांवटा साहिब सहित प्रदेश में 4 स्थानों पर धान खरीद केंद्र स्थापित कर किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। सुखराम चौधरी ने बताया कि जल्द ही अन्य सरकारी एजेंसियों को भी फसल खरीद के लिए यहां बुलाया जाएगा।
पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा, सिरमौर में मक्की और अदरक के खरीद के लिए सरकारी व्यवस्था करने के प्रयास किए जा रहे हैं। ऊपरी इलाकों में मक्का की अच्छी फसल होती है। किसानों को मक्के की फसल को भी उचित मूल्य मिलना चाहिए। अगले वर्ष तक यहां मक्की की फसल खरीद की व्यवस्था की जाएगी। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि उनका प्रयास है कि जिला सिरमौर में अदरक आधारित उद्योग स्थापित किया जाए ताकि अदरक उत्पादकों को सीधा लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही कालाआंब में भी धान केंद्र स्थापित किया जाएगा।

इस मौके पर प्रदेश मार्केटिंग बोर्ड के चैयरमेन बलदेव भंडारी ने कहां की आंदोलन करने और नारे लगाने से किसानों का भला नहीं होगा। किसानों की आमदनी प्रदेश और केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही सही नीतियों से बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि किसानों की समस्याएं तो पहले भी थी लेकिन पिछली सरकारों ने समस्याओं के समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं किए।
कार्यक्रम में सिरमौर मंडी समिति के अध्यक्ष रामेश्व शर्मा ने यहां धान खरीद केंद्र स्थापित करने पर प्रदेश सरकार व केंद्र सरकार का धन्यवाद किया। इस अवसर पर एसडीएम पांवटा साहिब विवेक महाजन, भाजपा मण्डल अध्यक्ष अरविंद गुप्ता, ओबीसी सेल के उपाध्यक्ष सुभाष चौधरी, सयुंक्त किसान मोर्चा के सचिव गुरुविंदर सिंह गोपी, महिला मोर्चा की अध्यक्षा शिवानी वर्मा, भाजयुमो के ब्लॉक अध्यक्ष चरणजीत चौधरी, राहुल चौधरी, कृष्णा धीमान, पवित्रा, विजय आदि मौजूद रहे।