धान की खरीद को पोर्टल तैयार, एफसीआई पहली बार किसानों से खरीदेगा धान

Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / पांवटा साहिब

हिमाचल प्रदेश में एफसीआई पहली बार किसानों से धान की खरीद करेगा। इसके लिए खाद्य आपूर्ति विभाग जल्द ही पोर्टल के माध्यम से धान खरीद शुरू करेगा। धान की खरीद के लिए पोर्टल त्यार कर लिया गया है।

हिमाचल प्रदेश के किसानों को धान बेचने के लिए अब दूसरे राज्य में धक्के नहीं खाने पड़ेंगे। अब प्रदेश में ही धान खरीद की व्यवस्था कर ली गई है। धान बेचने के लिए अब किसानों को पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिस क्रम में किसान पंजीकरण करवाएंगे, उसी क्रम में किसानों को धान बेच सकेंगे। फसल की कीमत भी सीधे किसानों के खातों में ट्रांसफर होगी। धान की खरीद एमएसपी के आधार पर की जाएगी। खाद्य आपूर्ति विभाग और कृषि विभाग के सहयोग से प्रदेश सरकार 11 अक्तूबर से धान की खरीद शुरू करने जा रही है।

प्रदेश में 4 चिन्हित स्थानों पर धान की खरीद सुनिश्चित की जा रही है। खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने जनकरी दी कि किसानों को धान के उचित मूल्य मिल सके इसके लिए हिमाचल सरकार धान की खरीद भी एफसीआई के माध्यम से करेगी। प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर धान खरीद के लिए स्टोर खोले जाएंगे। बताते चलें कि सिरमौर जिले की पावटा दून घाटी में प्रदेशभर में धान की सबसे अधिक फसल होती है लिहाजा सिरमौर जिला में दो स्टोर खोलने की योजना बनाई गई। जबकि एक स्टोर नालागढ़ और दो स्टोर ऊना जिले में खोले जाएंगे। खाद्य आपूर्ती मंत्री राजेंद्र गर्ग ने बताया कि 30 हजार टन धान की खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि एफसीआई के माध्यम से धान की खरीद शुरू होने से किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।