जल शक्ति विभाग प्रतिदिन पानी सप्लाई करने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य करे – उपायुक्त

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने जल शक्ति विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन पानी सप्लाई करने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य करे और उसकी रिपोर्ट ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करे।
राम कुमार गौतम आज यहाँ उपायुक्त कार्यालय में जल शक्ति विभाग के जल जीवन मिशन के तहत आयोजित जिला जल एवं स्वच्छता मिशन समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि हर गांव में 5 महिलाओं को पानी के परिक्षण का प्रशिक्षण योग्यता के आधार पर 31 अक्टूबर 2021 तक देना सुनिश्चित करें ताकि पानी के परिक्षण को बढ़ाया जा सके। उन्होंने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक को भी यह प्रशिक्षण 31 अक्टूबर तक प्रदान करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जो इस वर्ष नल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसे शीघ्र पूरा किया जाए। इसके अतिरिक्त, ग्राम कार्य योजना की पूरी जानकारी स्थानीय लोगों से साँझा की जाए और उनकी ज़रूरतों को कार्य योजना में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर विकास खण्ड के मासिक लक्ष्य रखे जाएं और उन्हें पूरा किया जाए।

बैठक में एक्सईएन आशीष राणा ने बताया कि जल जीवन मिशन के तहत कुल 121248 घरों को कवर किया जाना है जिसमें से मार्च 2021 तक 85304 को कवर किया जा चूका है। वर्ष 2021-22 में प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में 18204 घरों को कवर करने का लक्ष्य है जिसमें 11674 घर अनुसूचित जाती व अनुसूचित जनजाति बस्तियों में हैं। बैठक में बताया गया कि क्षेत्र परिक्षण किट प्रशिक्षण के लिए जिला की कुल 259 पंचायतों में से अभी तक 101 पंचायतों को कवर करते हुए 505 महिलाओं को यह प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इस वर्ष क्षेत्र परिक्षण किट के माध्यम 1579 स्कूलों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से अभी तक 1077 स्कूलों को कवर किया जा चूका है। इसी प्रकार, जिला की कुल 1486 आंगनवाड़ी केंद्रों में से अभी तक 1263 को कवर किया जा चूका है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोनाक्षी सिंह तोमर, जिला पंचायत अधिकारी अंचित डोगरा सहित अन्य विभागों के अधिकारी और विभिन्न एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।