सिरमौर को प्लास्टिक कचरा मुक्त करने के लिए स्वच्छ सिरमौर अभियान का हुआ शुभारम्भ

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर जिला सिरमौर को सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने के लिए आज नाहन कालेज में नेहरू युवा केन्द्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। स्वच्छता रैली अर्न्तगत आज यशंवन्त बिहार के आस पास के क्षेत्र में प्लास्टिक काचरा एकत्र कर लोगों स्वच्छ सिरमौर के प्रति जागरूक किया ।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला में आज से 31 अक्तूबर तक इस कार्यक्रम के अंतर्गत कूड़ा के हॉटस्पॉट क्षेत्रों की सफाई के अतिरिक्त जिला के सभी पर्यटन स्थल, शिक्षण संस्थान, बस स्टैंड, राष्ट्रीय राजमार्ग, ऐतिहासिक और विरासत भवन, धार्मिक संस्थान, अस्पताल और जल संसाधनों के आसपास की सफाई भी की जाएगी। इसके अतिरिक्त नाहन में सार्वजनिक स्थानों ,कूडा कचरा फैंके जाने वाली जगहों के आस-पास की दीवारों पर स्वच्छता सम्बन्धी नारा लेखन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा।
उन्होनें लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने की अपील की उन्होनें बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक में प्लास्टिक की थैलियां, प्लेट, ग्लास, चम्मच, बोतलें, स्ट्रॉ और थर्माकोल शामिल हैं। इनका एक बार इस्तेमाल के बाद फेंक दिया जाता है। इस प्लास्टिक में पाए जाने वाले केमिकल पर्यावरण के साथ ही लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हैं। उन्होनें जिला वसियांे से सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह-जगह पेपर के बने स्ट्रॉ का प्रयोग करने, प्लास्टिक की पानी के बोतलों के स्थान पर कॉपर, शीशा या धातु की बोतलों का प्रयोग करने, प्लास्टिक के कप की जगह पेपर से बनी प्याली का इस्तेमाल करने व जूट या कागज से बनी थैली का प्रयोग करने के सुझाव दिये इसके अतिरिक्त सूखा व गीला प्लास्टिक के काचरे को घर पर ही अलग कर निष्पादित करने के सुझाव दिये।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश के सभी 744 जिलों में सिंगल यूज प्लास्टिक इकत्रित किया जाएगा जिसके अर्न्तगत जिला सिरमौर में एक माह के स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान 5484 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस स्वच्छ सिरमौर अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा करना है जिसके लिए लोगों को संगठित करना और स्वच्छ भारत पहल में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करना है और जनभागीदारी से इस कार्यक्रम को सफल बनाना है।
उन्होंने बताया कि यह अभियान जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा जिसमें नेहरू युवा केंद्र के अंतर्गत पंजीकृत 150 युवक मंडलों के लगभग 2000 से अधिक युवा इस स्वच्छ सिरमौर कार्यक्रम से जुड़ेंगे जो कि घर द्वार से कूडा एक़ित्रत करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करेंगे। इसके अतिरिक्त सभी उपमंडल अधिकारी, खंड विकास अधिकारी व नगर पालिका परिषदों के सदस्य भी अपनें कार्य क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रम चलाएगें। उन्होंने बताया कि इस अभियान में बेहतर कार्य करने वाले युवक मंडलों व स्वंयसेवियों को जिला स्तर पुरस्कृत किया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी इस स्वच्छता अभियान से जुडकर जिला को प्लास्टिक कचरा मुक्त बनाने में अपनी भागिदारी सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर नाहन कालेज के उप-प्रधार्नाचार्य पी0आर0 भारद्वाज एन0एस0कोडीनेटर बी0आर0 ठाकुर जिला युवा अधिकारी अनिल डोगरा सहित एन0एस0एस व एन0सी0सी0 के केडिट उपास्थित रहे।