वर्ल्ड हार्ट डे- रोट्री पांवटा सखी लगाएगी निशुल्क हृदय रोग जांच शिविर

Local News SIRMOUR (सिरमौर) पॉवटा साहिब स्वास्थ्य हिमाचल

सिरमौर न्यूज़

भाटां वाली में आयोजित होगा शिविर

वर्ल्ड हॉट डे के अवसर पर रोट्री पांवटा सखी शहर के समीप भाटां वाली गांव में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित करेगी। शिविर में मुख्य रूप से ह्रदय संबंधी बीमारियों की जांच होगी। साथ ही लोगों को मधुमेह से संबंधित इलाज और बचाव के बारे में जानकारी दी जाएगी। यह जानकारी रोट्री पांवटा सखी की अध्यक्ष डॉ नीना सबलोक ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

बचाव की जानकारी के अभाव में हृदय रोग समूचे विश्व में चिंता का कारण बना हुआ है। बड़ी संख्या में लोग हृदय रोग का शिकार हो रहे हैं। हृदय रोग की जांच और रोग के बारे में जानकारी देने के लिए रोट्री पांवटा सखी भाटां वाली गांव में ह्रदय रोग जांच शिविर आयोजित करेगी। शिविर का आयोजन बुधवार को वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर किया जाएगा। रोट्री पांवटा सखी के अध्यक्ष डॉ नीना सबकोक ने पत्रकार वार्ता में इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिविर में हृदय रोग के अलावा डायबिटीज के लक्षण और बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। पत्रकार वार्ता में अध्यक्ष ने बताया कि रोट्री पावटा सखी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को उनकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में भी जागरूक करेगी।

उन्होंने कहा कि रोट्री पावटा सखी कैंसर से पीड़ित लास्ट स्टेज के मरीजों के उनके घर पर देखभाल और इलाज की व्यवस्था का बीड़ा उठाएगी। डॉ नीना सब लोग ने बताया कि ऐसे मरीजों से अस्पताल इलाज के नाम पर मोटी रकम वसूलते हैं। लिहाजा रोट्री पांवटा सखी ने पांवटा साहिब में ऐसे कैंसर पीड़ित मरीजों के लिए अलग से एक सेंटर खोलने की भी मांग की है। स्वास्थ्य विभाग के अलावा पूजा मंत्री सुखराम चौधरी के समक्ष भी यह मांग रखी गई है। इस सेंटर में मरीजों की देखभाल और इलाज का जिम्मा भी रोटरी पावटा सखी उठाएगी। डॉ नीना सबलोक ने क्षेत्र की जनता से आवाहन किया कि वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर आयोजित होने वाले शिविर का लाभ उठाएं।