केदारनाथ धाम जाने के लिए शुरू होगी हैलीकॉप्टर सेवा, ऑनलाइन करवाएं बुकिंग

Local News उत्तराखंड हिमाचल

सिरमौर न्यूज़

कोविड 19 बंदिशों में छूट मिलने के बाद उत्तराखंड चारधाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या रोजाना बढ़ रही है। केदारनाथ धाम के लिए आज से हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। एक अक्तूबर से हेली सेवा शुरू हो जाएगी। तीर्थयात्री बुकिंग के वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

बताते चलें कि हाईकोर्ट के आदेश पर सरकार ने 18 सितंबर से चारधाम यात्रा शुरू कर दी थी, लेकिन अभी तक केदारनाथ धाम के दर्शन करने जाने वाले तीर्थ यात्रियों को हेली सेवा की सुविधा नहीं मिल पा रही थी। मई में चारों धामों के कपाट खुलने से पहले यूकाडा ने हैलीकॉप्टर सेवा संचालन की तैयारियां शुरू कर दी थीं। बताया जा रहा है कि गुप्तकाशी, सिरसा, फाटा हेलीपैड से हेली सेवाओं का संचालन किया जाएगा। पूर्व में वेबसाइट पर हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी गई थी। जिस पर करीब 1100 तीर्थ यात्रियों ने बुकिंग भी करा ली थी, लेकिन चारधाम यात्रा पर रोक होने के चलते बुकिंग रद्द कर यात्रियों को पैसा वापस कर दिया गया था।

यूकाडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वाति भदौरिया ने कहा कि 28 सितंबर से केदारनाथ हेली सेवा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू की जाएगी। एक अक्तूबर से हेली सेवा का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। हेली सेवा शुरू होने से केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को आरामदायक सेवा उपलब्ध हो पाएगी।