गीत-संगीत से सरकार की योजनाओं व नीतियों का किया जा रहा प्रचार-प्रसार

Local News SIRMOUR (सिरमौर) नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

जिला सिरमौर के सभी 6 विकास खण्डों में ग्रामीण परिवेश व दूर-दराज के क्षेत्रों में रह रहे लोगों को जागरूक करने के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं व नीतियों तथा उपलब्धियों को फोक मीडिया कार्यक्रमों से लोगों तक पहुंचाया जा रहा है।
विकास खण्ड नाहन की ग्राम पंचायत बनकलां व कोलर में चूड़ेश्वर लोक नृत्य सांस्कृतिक मंडल ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटक से सरकार की योजनाओं विशेषकर अनुसूचित जाति वर्ग के लिए चलाई जा रही आदर्शग्राम योजना, स्वर्ण जयंती आश्रय योजना मकान बनाने के लिए 1 लाख 50 हजार रुपए कि आर्थिक सहायता दिये जाने की बात बताई।
कलाकारों ने एकता हमारा धर्म है, अखंडता हमारा कर्म है, से राष्ट्रीय एकता व समाज में फैली अस्पृश्यता को दूर करने का संदेश दिया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक गांव का विकास के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पेंशन में 850 रुपए देने तथा 65 वर्ष से 69 वर्ष तक की महिलाओं को 1000 रुपए, व 70 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को प्रतिमाह 1500 रुपए बिना किसी आय सीमा के दिए जाने की बात भी बताई।
विकास खण्ड पच्छाद में धालटा कला मंच के कलाकारों ने ग्राम पंचायत नैना टिक्कर और डीलमन में फोक मिडिया कार्यक्रम के दौरान उपस्थित दर्शकों को बताया कि जनता की समस्याओं का मौके पर समाधान करने के लिए जनमंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। समाज में छुआछूत की कुप्रथा को समाप्त करने के लिए अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिसके तहत सामान्य जाति के ऐसे युवक-युवति जो अनुसूचित जाति के युवक या युवति से विवाह करते है तो उन्हें 50000 रुपए की प्रोत्साहन राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।
इसी प्रकार विकास खण्ड राजगढ की पंचायत सेर-जगास और करगाणु में चेष्ठा कला मंच तथा विकास खण्ड पांवटा साहिब की पंचायत पुरूवाला व भाटंावाली में नितिका सुर संगम कला मंच के कलाकारों ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं व नीतियों को आमजन तक पहुंचाया।
विकास खण्ड शिलाई में 9 सितंबर से ये कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। लोक संस्कृति कला मंच द्वारा कल शिलाई की ग्राम पंचायत मिल्लाह व बकरास में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा।
कलाकारों ने युवाओं को नशा करने से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश को नशा मुक्त करने के लिए अपना सहयोग देने का आग्रह किया तथा गांव-गांव में नशा निवारण कमेटी बनाने का आग्रह किया। कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए उपस्थित दर्शकों से आग्रह किया गया तथा टीकाकरण से शेष रहे लोगों को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया तथा जिन्होंने टीके लगवाए हैं उन्हें मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने का सुझाव दिया।
कार्यक्रम में ग्राम पंचायत बनकलां के उप प्रधान रामकुमार, पूर्व प्रधान सुभाष, कोलर के उप प्रधान ललित मोहन, अन्धेरी के प्रधान विक्रम सिंह, उप-प्रधान कामेश्वर, सेर जगास के उप-प्रधान पवन, करगाणु के प्रधान विद्या नन्द, पुरुवाला की प्रधान सुष्मा, पूर्व प्रधान सोनिया, नैना टिक्कर में उप-प्रधान सूर्य कान्त, डिलमन में बीडीसी सोहन लाल, प्रधान विनोद कुमार, उप-प्रधान दुर्गेश दत सहित स्थानिय लोग उपस्थित रहे।