अब आप घर पर प्राप्त कर सकेंगे उत्तराखंड के चार धामों का प्रसाद

उत्तराखंड

सिरमौर न्यूज़

करोड़ों भारतीयों की आस्था के केंद्र उत्तराखंड के चार धाम का प्रसाद अब आपको घर बैठे प्राप्त हो सकेगा। डाक विभाग चारधाम का प्रसाद डाक के माध्यम से श्रद्धालुओं के घर पहुंचाने की योजना बना रहा है। योजना के क्रियान्वयन के लिए देवस्थानम बोर्ड से बातचीत चल रही है।

वैसे तो गंगोत्री, यमुनोत्री, बदरीनाथ और केदारनाथ हर साल लाखों श्रद्धालु चारधाम के दर्शन के लिए पहुंचते हैं। मगर लाखों श्रद्धालु बेहद दुर्गम तीर्थ फलों के दर्शनों नहीं पहुंच पाते। तीर्थों पर पहुंचने में बुजुर्ग श्रद्धालुओं को सबसे अधिक समस्या रहती है ऐसे में सरकार तीर्थों का प्रसाद श्रद्धालुओं के घर पहुंचाने की योजना को अंतिम रूप दे रही है। बताते चलें कि जब से कोरोना संकट पैदा हुआ है, चारधाम यात्रा बंद है।
चार धाम तीर्थों का प्रसाद घर में प्राप्त करने वाले श्रद्धालुओं के लिए डाक विभाग पहल करने जा रहा है। श्रद्धालु घर बैठे डाक विभाग की वेबसाइट या दूरभाष नंबर पर प्रसाद मंगवानी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। प्रसाद का आर्डर वेबसाइट या फोन नंबर के माध्यम से दिया जा सकेगा जबकि डाक विभाग प्रसाद डाक के माध्यम से घर भिजवाएगा। योजना को सफल बनाने के लिए विभाग की देवस्थानम बोर्ड और मंदिर समितियों से बातचीत चल रही है। गौरतलब है कि डाक से प्रसाद भेजने का प्रयोग विभाग देश के बाकी स्थानों पर भी कर रहा है। उत्तराखंड डाक विभाग ने 2016 में गंगाजल घर पहुंचाने की योजना शुरू की थी यह योजना काफी सफल रही है। काशी विश्वनाथ का प्रसाद भी डाक के माध्यम से भेजा जा रहा है। सहायक पोस्टमास्टर जनरल एके कंडवाल ने बताया कि देश के कई प्रसिद्ध मंदिरों का प्रसाद डाक से भेजने की तैयारी चल रही है। इसमें उत्तराखंड के चारधाम भी शामिल हैं। यदि देवस्थानम बोर्ड से बात बनती है तो जल्द इस प्रयोग को शुरू कर दिया जाएगा।