श्री सत्यानंद गोधाम में गोमाता को गुड़ फल खिलाकर मनाया हिंदू नव वर्ष…

Local News पॉवटा साहिब सांस्कृतिक हिमाचल

सिरमौर न्यूज/पांवटा साहिब

चैत्र शुक्ल प्रतिपदा हिंदू नव संवत्सर 2078 के शुभ उपलक्ष पर पांवटा साहिब के ग्राम बहराल स्थित श्री सत्यानंद गोधाम में हवन पूजन का आयोजन किया गया. उसके पश्चात गोधाम में नवीन ध्वजारोहण किया गया तथा यहां रह रहे समस्त गोवंश को फल व गुड़ खिलाकर हिंदू नव वर्ष, पवित्र नवरात्रि पर्व, चैत्र संक्रांति व बैसाखी की बधाई दी गई.

इस दौरान गौशाला के संचालक सचिन ओबरॉय ने बताया कि 13 अप्रैल 2021 का दिन सभी धर्मों के लिए बहुत ही विशेष दिन है आज ही के दिन से हिंदू नव वर्ष और महामाई जगदंबे के पवित्र नवरात्रे आरंभ हो रहे हैं। इसके साथ ही मुस्लिम धर्म के अनुसार आज से रोजे भी शुरू हो रहे हैं तथा सिखों के प्रमुख त्यौहार बैसाखी पर्व को भी आज ही के दिन धूमधाम से मनाया जाता है. धार्मिक दृष्टि से इतने महत्वपूर्ण दिन पर 33 कोटी देव स्वरूपा गौमाता के समक्ष हवन पूजन व ध्यान करना तथा उन्हें फल गुड़ आदि भेंट करना अखंड सौभाग्य दायक है.

उन्होंने बताया कि हमें अपनी हिंदू संस्कृति को बरकरार रखते हुए हिंदू नव वर्ष को बड़ी धूमधाम से मनाना चाहिए और साथ ही हवन पूजन कर अपने-अपने घरों व व्यवसायिक संस्थानों पर धर्म ध्वजा अवश्य लगानी चाहिए।