79 पदों के लिए सिरमौर में 23 व 24 फरवरी को होगी जेबीटी की बैचवाइज काउंसलिंग

Local News नाहन लेटेस्ट न्यूज़ शिक्षा हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

जिला सिरमौर में जेबीटी के 79 पदों की बैचवाईज भर्ती की जाएगी जिसकी काउंसलिंग 23 व 24 फरवरी, 2021 को निर्धारित की गई है। इस भर्ती में रोज़गार कार्यालय नाहन, पावंटा व राजगढ के अभ्यार्थी 23 फरवरी को जबकि रोज़गार कार्यालय सराहंा, संगडाह, कमरउ व शिलाई के अभ्यार्थी 24 फरवरी को काउंसलिंग में भाग ले सकते है। यह जानकारी उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा दया राम ने दी।

उन्हांेने बताया कि 79 पदों में से सामान्य श्रेणी के लिए 25 पद हैं जिनमें से 24 पद अनारक्षित है जबकि 1 पद स्वतंत्रता सैनानी के आश्रित के लिए आरक्षित है। ओबीसी के 12 पदों में 10 पद अनारक्षित है जबकि 2 पद ओबीसी आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। इसी प्रकार, अनुसूचित जाति के 15 पदों में से 13 पद अनारक्षित, जबकि 2 पद आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है। अनुसूचित जनजाति के लिए 3 पदों में 2 अनारक्षित जबकि 1 पद आइआरडीपी के अभ्यार्थियों के लिए आरक्षित है तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 8 पद भरे जाएंगे। पूर्व सैनिकांे के आश्रितों के लिए आरक्षित 10 पदों में 5 पद सामान्य श्रेणी के, 2 पद ओबीसी, 2 पद अनुसूचित जाति और 1 पद अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। इसके अतिरिक्त, दिव्यांग खिलाड़ी श्रेणी में 6 पद सामान्य श्रेणी के लिए आरक्षित है। काउंसलिंग के लिए अभ्यार्थियों की आयु सीमा 18 से 45 निर्धारित की गई है।
उन्होंने  बताया कि काउंसलिंग के दिन अभ्यार्थियों को प्रारम्भिक शिक्षा उप निदेशक नाहन कार्यालय में प्रातः 10ः30 से पहले अपनी उपस्थित दर्ज करवानी होगी। अभ्यार्थी अपने साथ काउंसलिंग के लिए मैट्रिक, प्लसटू, टेट पास प्रमाण पत्र, जेबीटी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, रोज़गार कार्यालय पंजीकरण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग, आईआरडीपी, स्वतंत्रता सैनानी आश्रित प्रमाण पत्र, हिमाचल मूल प्रमाण पत्र, प्रथम श्रेणी राजपत्रित अधिकारी द्वारा सत्यापित चरित्र प्रमाण पत्र, नवीनतम पासपोर्ट फोटो सहित विभाग की बेवसाइट से डाउनलोड कर आवेदन पत्र अपने साथ अवश्य लाए।
उन्होंने बताया कि बैचवाइज भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के अनारक्षित पदों की बैचवाइज 2013 तक और सामान्य श्रेणी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 2016 तक के अभ्यार्थी काउंसलिंग में  भाग ले सकते है। इसी प्रकार अभी तक के सामान्य श्रेणी स्वतंत्रता सैनानी आश्रित, अनुसूचित जाति के अनारक्षित व आइआरडीपी तथा अनारक्षित ओबीसी व आइआरडीपी की बैचवाइज 2013 तक, अनारक्षित अनुसूचित जनजाति 2014 तक, अभी तक के आइआरडीपी, सामान्य श्रेणी और ओबीसी के पूर्व सैनिकांे के आश्रितों के लिए 2015 तक, अनुसूचित जाति के पूर्व सैनिक आश्रितों के लिए 2016 तक के अभ्यार्थी काउंसलिंग  में  भाग ले सकते है। इसके अतिरिक्त, अभी तक के अनुसूचित जनजाति के पूर्व सैनिक के आश्रितों व दिव्यांग खिलाडी श्रेणी के अभ्यार्थी काउंसलिंग मंे भाग ले सकते है। उन्होंने  बताया कि अभ्यार्थी अधिक जानकारी हेतू कार्यालय उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के दूरभाष नम्बर 01702-224249 पर सम्पर्क कर सकते है।