पंचायती राज चुनावों को लेकर आज से प्रत्याशी ठोकेंगे चुनावी ताल

Local News चुनाव हिमाचल

31 दिसंबर से 2 जनवरी तक प्रत्याशी कर सकेंगे नामांकन पत्र दाखिल

सिरमौर न्यूज़ / शिमला

पंचायती राज चुनावों को लेकर आज 31 दिसंबर से 2 जनवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं।

बता दें कि जिला परिषद सदस्य के लिए नामांकन एसडीएम कार्यालय, पंचायत समिति के लिए सहायक निर्वाचन अधिकारी के पास, पंचायत प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्य के लिए पंचायत मुख्यालय या अन्य अधिसूचित कार्यालय या भवन में होगा।

जिला परिषद व पंचायत समिति प्रत्याशी को नामांकन में अन्य दस्तावेजों के अलावा निर्धारित प्रारूप पर शपथ पत्र देना होगा। इसे नोटरी या तहसीलदार या नायब तहसीलदार से प्रमाणित करवाना अनिवार्य होगा।

जबकि प्रधान, उपप्रधान व वार्ड सदस्य प्रत्याशियों को स्वप्रमाणित घोषणा पत्र देना होगा।

प्रत्याशी 31 दिसंबर 2020, एक व दो जनवरी 2021 को दिन में 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे।

चार जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। छह जनवरी को सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

नाम वापस लेने का समय पूरा होने के बाद चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। 17, 19 व 21 जनवरी को सुबह आठ से सायं चार बजे तक मतदान होगा।

पंचायत समिति व जिला परिषद के लिए मतगणना निर्धारित स्थान पर 22 जनवरी को सुबह साढ़े आठ बजे शुरू होगी।

पंचायती राज चुनावों में 5 तरह के रंगों की पर्चियों का होगा प्रयोग

इसके अलावा पंचायती राज चुनावों के लिए 5 तरह के रंगों की पर्चियों का प्रयोग किया जाएगा। क्योंकि पंचायती राज चुनाव बैलेट पेपर के माध्यम से करवाए जाएंगे।

बता दें कि पंचायत के लिए होने वाले चुनावों में प्रधान पद के लिए लाइट ग्रीन रंग की पर्ची होगी। इसी तरह की बैलेट पेपर पर प्रधान पद चुना जाएगा।

वही, उप प्रधान पद के लिए पीले रंग का बैलेट पेपर होगा। पंचायत वार्ड सदस्य पद के लिए होने वाले चुनावों में मतदान के लिए सफेद रंग की पर्ची होगी।

वहीं, पंचायत समिति सदस्य अर्थात बीडीसी के लिए पिंक और जिला परिषद पद के लिए लाइट ब्लू यानी कि हल्के नीले रंग की पर्ची तय की गई है।

सभी जिलों में पंचायती राज चुनावों के लिए तैयारियां पूरी हो गई है। ऐसे में वीरवार से हिमाचल में पंचायती राज चुनावों के लिए नामांकन पत्र दायर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई हैं।