24 सितंबर तक नहीं बरसेंगे बादल बरकरार रहेगी उमस

मौसम समस्या हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ /शिमला

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में 24 सितंबर तक मौसम खुश रहने का पूर्वानुमान जताया है। बारिश नहीं होने से मौसम में तापमान और उमस बरकरार रहेगी।
हिमाचल प्रदेश में लोगों को फिलहाल गर्मी और उमस से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। खेतों का सूखा भी अभी बरकरार रहेगा। जिससे किसानों को कुछ और नुकसान उठाना पड़ेगा। सितंबर में सामान्य से 69 फीसद कम बारिश हुई है। कई जिले ऐसे भी हैं, जहां बहुत कम बारिश हुई है। जिला सोलन में सामान्य से 94 फीसद कम बारिश हुई। वहीं, लाहुल-स्पीति में भी 86 फीसद कम मेघ बरसे। मौसम विभाग ने 24 सितंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके बाद मानसून प्रदेश से विदा ले लेगा। सितंबर में कम बारिश के कारण कई क्षेत्रों में किसानों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है।
हालांकि अगस्त में बारिश सामान्य से एक फीसद अधिक थी। अब सिंचित क्षेत्रों में धान सहित दूसरी फसलों को किसान पानी देने को मजबूर हैं। एक सप्ताह से खिल रही धूप से तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। मैदानी क्षेत्रों में उमस से लोग परेशान हैं। ऊपरी क्षेत्रों में भी दिन के समय गर्मी महसूस हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया 24 सितंबर के बाद मौसम करवट बदल सकता है। इस दौरान कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के आसार हैं।