कोविड-19 सक्रंमण रोकने के लिए जिले केभर घर में वितरित कि जाएगी होम्योपैथिक दवा

Local News नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़/नाहन

जिला सिरमौर में कोविड-19 सक्रंमण को फैलने से रोकने के लिए तथा लोगो में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन व आयुर्वेदिक विभाग द्वारा शी्रघ ही पूरे जिला में होम्योपैथिक इम्युनिटी बूस्टर आर्सेनिकम एल्बम-30 दवा को वितरित किया जायेगा। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर डा0 आर0के0 परूथी ने दी।
उन्होने बताया कि अगले तीन दिनों में जिला के कोरोना संक्रमण से अधिक प्रभावित क्षेत्र नाहन व पांवटा साहिब में 45 हजार होम्योपैथिक इम्युनिटी बूस्टर आर्सेनिकम एल्बम-30 का वितरण हर घर में किया जायेगा। पांवटा सहिब विधान सभा क्षेत्र में 30 हजार व नाहन के 15 हजार घरो में दवा का वितरण किया जायेगा। आयुष मंत्रालय भारत सरकार व प्रदेश सरकार ने कोविड-19 महामारी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अन्य विधियों के साथ-साथ होम्योपैथिक दवा आर्सेनिकम एल्बम 30 का सेवन करने की सलाह दी है। यह दवा इम्युनिटी बूस्टर का कार्य करती है तथा खासी, बुखार, जुकाम व श्वसन संबंधी बिमारियों के इलाज में भी सहायक है।
उपायुक्त ने बताया की इस दवा की 6 गोलियां सुबह खाली पेट एक बार तीन दिन तक (वयस्को के लिए) 4 गोलियां सुबह खाली पेट एक बार तीन दिन तक (4 वर्ष से कम बच्चों के लिए) इस्तेमाल किया जा सकता है जबकि दवा लेने के 30 मिनट पहले व 30 मिनट पश्चात् कुछ भी न खाए व पीये। इसके अतिरिक्त एक महीने के उपरांत इस दवा का इस्तेमाल चिकित्सक के परामर्श से दोबारा ले सकते है। इस दवा को जीभ पर रख कर चुसना है तथा इस दवा को किसी भी अन्य दवा के साथ लीया जा सकता है। यह दवा बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं स्तन पान कराने वाली महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है तथा इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। यह पूर्णतः सुरक्षित है।