हर हर महादेव’ के जयकारो से गूंजे पांवटा के शिवालय

Local News पॉवटा साहिब हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – पांवटा साहिब

पांवटा साहिब में शुक्रवार को महाशिवरात्रि का पर्व बड़े श्रद्वा व हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर पांवटा मे शिव मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया गया था। यहां के शिवालयों में सुबह 4 बजे से ही भक्त शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए पहुंचने शुरू हो गए थे। मंदिर ‘हर हर महादेव’ के जयकारो से गूंज उठे। पांवटा साहिब के प्राचीन शिव मंदिर पातालेश्वर महादेव मंदिर में श्रधालुओं का जमावड़ा लगा रहा। पातलियों स्थित पातलेश्वर मंदिर में भक्तो ने शिवलिंग का दूध, दही, शहद, शकर, घी आदि के साथ जलाभिषेक किया। और भोले शंकर से सुख-समृद्वि की कामना की। पातलेश्वर महादेव मंदिर में इस बार भक्तों की भीड़ इस कदर उमड़ी कि शाम तक कतारें नही टूटी। इस दौरान यहां पर दो दिवसीय मेला भी शुरू हुआ जो शनिवार को समपन्न होगा।

पातालेश्वर महादेव मंदिर में स्वेम्भु प्राकृतिक शिव लिंग स्थापित है जिसे सेंकडो वर्ष पहले खोजा गया था , हिमाचल के साथ साथ पडोसी राज्यों से भी शिव भक्त यहाँ पहुँचने लगे है। जो भी सच्चे मन से मन्नत मांगता है उसकी मन की मुराद पूरी होती है।

शिव मंदिर बद्रीपुर सहित गिरिपार क्षेत्र के डांडा स्थित डांडेश्वर महादेव मंदिर में भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा ।सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतारें इन मंदिरों में लगी रही । बताते चले कि डांडेश्वर महादेव मंदिर में हर वर्ष शिवरात्रि पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है , गिरिपार क्षेत्र के दूरदराज ग्रामीण इलाकों के साथ साथ हरियाणा , उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश सहित पंजाब आदि राज्यों से श्रद्धालु यहां पहुंचते है ।