वन विभाग की टीम ने पकड़ी अवैध लकड़ी के बड़ी खेप

Local News पॉवटा साहिब हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – पांवटा साहिब

पांवटा वन मंडल के तहत सूरजपुर बीट में वन विभाग की टीम ने बड़ी मात्रा में खैर की अवैध लकड़ी बरामद की है। यहां विभाग की टीम ने एक यूटिलिटी से लगभग पौने 3 लाख कीमत की खैर की लकड़ी के 57 डाटें बरामद की है। यूटिलिटी चालक मौके से फरार हो गया । वन विभाग ने लकड़ी और यूटिलिटी को कब्जे में ले लिया है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार पांवटा वन मंडल के तहत वन विभाग ने खैर की लकड़ी की तस्करी की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया। विभाग की टीम ने यहां सूरजपुर बीट के तहत एक यूटिलिटी को खैर की लकड़ियों के साथ पकड़ा। यूटिलिटी में खैर की लकड़ी के 57 डाटें थी। क्योंकि इनमें से अधिकतर डाटों पर हैमर नहीं लगे थे और विभाग की टीम को आता देख चालक सहित कथित तस्कर भी गाड़ी छोड़कर फरार हो गए थे। लिहाजा माना जा रहा है कि खैर की लकड़ी होगी यह खेप अवैध तौर पर काटी गई थी। रेंज ऑफिसर वन विभाग हर्ष धूलिया ने बताया की वन विभाग और पुलिस विभाग ने अलग-अलग मामले दर्ज कर इस संबंध में तहकीकात शुरू कर दी है। यह लकड़ी कहां से काटी गई है और कहाँ बेची जानी थी इस मामले को लेकर छानबीन की जा रही है।

बताते चले कि पांवटा साहिब क्षेत्र में बड़ी मात्रा में खैर और साल के कीमती पेड़ पाए जाते हैं। इन पेड़ों पर हिमाचल सहित उत्तराखंड और हरियाणा के वन माफिया की हमेशा नजर बनी रहती है। इससे पहले भी पांवटा साहिब क्षेत्र में लाखों रुपए की अवैध लकड़ी पकड़ी जा चुकी है। चोर रास्तों का इस्तेमाल करते हुए वन माफिया चकमा देकर भागने में अक्सर कामयाब हो जाते है।