राजगढ़ स्कूल में “एक भारत, श्रेष्ठ भारत”

Local News राजगढ़ हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – राजगढ़

राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय राजगढ़ के प्रांगण में “एक भारत, श्रेष्ठ भारत” मातृभाषा दिवस के रूप में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य अनीता सिंह इस कार्यक्रम की मुख्यअतिथि रही। इस दौरान भारत की प्रस्तावना को मातृभाषा में पढ़ना, समूह गान, भारत की प्रस्तावना पर निबंध,देश भक्ति गीत,चित्रकारी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। बहुत ही कम समय के अंदर विद्यार्थियों द्वारा इस प्रकार के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रधानाचार्य अनीता सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा महान व्यक्ति और स्वतंत्रता सेनानी सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेकर शुरू की गई योजना है। इस योजना में जहां छात्र एक दूसरे राज्य की संस्कृति, परंपरा और भाषा के बारे में ज्ञान प्राप्त करेंगे वहीँ देश का एक राज्य से दूसरे राज्य की विरासत जैसे संस्कृति, परंपरा, भाषा आदि को जानने में इससे बढ़ावा मिलेगा।


इस कार्यक्रम के दौरान प्रवक्ता अर्थशास्त्र राजेश भारत द्वारा मंच संचालन किया गया , उन्होंने बताया “एक भारत -श्रेष्ठ भारत ” भारत सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली नई पहल है जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की 140 वीं वर्षगांठ के अवसर 31 अक्टूबर 2015 को की थी। भारत विश्व भर में अपनी एकता शांति और सद्भावना के लिए जाना जाता है इसलिए सरकार द्वारा किया गया वह प्रयास है जिसमें पूरे देश में लोगों को एक दूसरे से जोड़कर एकता शांति और सद्भावना को बढ़ावा दिया जा सकेगा।
कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य द्वारा सभी विद्यार्थियों व अध्यापकों को कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए शुभकामनाएं दी गई। इस कार्यक्रम में लगभग 400 विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा चंचल गुप्ता प्रवक्ता राजनीति शास्त्र,रुचि कश्यप प्रवक्ता संस्कृत, मोनिका ठाकुर प्रवक्ता जीव विज्ञान, पुष्पा ठाकुर प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा आदि अध्यापकों ने भाग लिया।