6 जून, 2020 तक सिरमौर को सम्पूर्ण स्वच्छ बनाना हमारा लक्ष्य -डॉ0परूथी

Local News नाहन स्वछता हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के अतंर्गत पॉलीथीन हटाओं पर्यावरण बचाओं का नाहन विकास खण्ड स्तर पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें उपायुक्त सिरमौर डॉ0आर0के0परूथी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए कहा कि 6 जून, 2020 तक सिरमौर को पूर्णता स्वच्छ बनाना हमारा लक्ष्य है, जिसके लिए उन्होंने सभी पंचायतों, महिला मण्डलों, नव युवक मण्डलों, स्वयं सहायता समूह से प्रशासन का सहयोग करने का आहवान किया। उन्होंने सभी पंचायतों से सिंगल यूज पॉलीथीन का इस्तेमाल न करने, पॉलीथीन बैंग की जगह कपड़े के बैंग इस्तेमाल करने, प्लास्टिक के कचरे से पालीब्रिक्स बनाने तथा कचरे को अलग-अलग कर निष्पादित करने के टिप्प भी दिए।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सिर्फ कूडें का निष्पादन करना समस्या का समाधान नहीं है हमें अपने व्यवहार में बदलाव लाने की आवश्यकता है, जिससे आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण मिल सके। उन्होंने सभी पंचायतों को वार्ड स्तर पर अपना लक्ष्य निर्धारित करने और जिला वासियों से स्वच्छता के प्रति अपने कर्तव्यों का पालन करने का आहवान करते हुए सभी को पानी के सद्उपयोग करने के बारे में विस्तार पूर्ण जानकारी दी और पंचायतों में त्रिवेणी, पंचवटी रोपित कर वातावरण को शुद्व करने के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि पांच जनवरी को सभी पंचायतों में एक दिन पंचायत के नाम स्वच्छता अभियान की शुरूआत की जाएगी जिसके तहत हर महीने के प्रथम रविवार को पंचायतों में सफाई कर 6 जून, 2020 तक सिरमौर को प्लास्टिक मुक्त करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक दिन स्कूल के नाम अभियान के तहत स्कूली बच्चों ने दो चरणों में 2863 किलोग्राम पॉलीथीन इक्कठा किया है।
इस कार्यशाला में महिला मण्डल पराड़ा के सदस्यों ने स्वच्छता पर लघु नाटिका पेश की और महिला मण्डल बडावन ग्राम पंचायत सतीवाला के सदस्यों ने नृत्य के माध्यम से स्वच्छ भारत का संदेश दिया। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से पुरस्कार प्राप्त कर चुकी ग्राम पंचायत पनार की सुमित्रा ने जागों मेरे देश के वासी, प्रदूषण को मिटाना है, भारत को स्वच्छ बनाना है, पालीब्रीक्स बनाना है—कविता पेश कर स्वच्छता का संदेश दिया।
खण्ड विकास अधिकारी अनुप शर्मा ने बताया कि नाहन विकास खण्ड मंे अभी तक सभी पंचायतों, महिला मण्डलों, स्वयं सहायता समूह, युवक मण्डलों ने दो क्विंटल से अधिक पॉलीथीन एकत्रित कर लगभग दो हजार पॉलीब्रिक्स बनाए है।
उपायुक्त ने इस अवसर पर स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभिन्न पंचायतों के प्रधान, सचिव, महिला मण्डल, सामाजिक कार्यकर्ता, सिलाई अध्यापिका और तकनीकी सहायकों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा सहित नाहन विकास खण्ड पंचायतों के प्रधान, उप-प्रधान, सचिव, महिला मण्डल प्रधान व सदस्य उपस्थित थे।