डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण का कार्य किया जाए सौ फीसदी -राजवंत संधू

Local News नाहन पॉवटा साहिब स्वछता हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की राज्य स्तरीय समिति की अध्यक्ष राजवंत संधू ने कहा कि डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण का कार्य हर हाल में सौ फीसदी नियमित तौर पर सुनिश्चित किया जाए। राजवंत संधू ने यह बात आज उपायुक्त कार्यालय सभागार में ठोस एवं तरल कूड़ा कचरा प्रबंधन को लेकर आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने जिला सिरमौर में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन को लेकर अब तक किए गए कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा की नगर परिषद नाहन 31 दिसंबर 2019 तक शहर में ठोस कचरा प्रबंधन को लेकर 3 जगहों का चयन करे ताकि वहां शहर से एकत्रित विभिन्न तरह के ठोस कचरे को निस्तारण के लिए एकत्रित किया जा सके।
राजवंत संधू ने जोर देकर कहा कि डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण से जहां नियमित तौर पर घरों से ठोस और तरल कचरा प्राप्त किया जा सकेगा, वहीं शहर और शहर के आसपास प्लास्टिक व पॉलिथीन इत्यादि के हॉट स्पॉट भी नहीं बनेंगे। डोर टू डोर कचरा एकत्रीकरण से शहर में जगह-जगह डंपर रखने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा कि डंपर रखने से अक्सर कूड़े के ढेर सड़कों पर फैलते हैं और इससे बंदरों और बेसहारा जानवरों की समस्या भी उभर कर सामने आती है। किसी भी शहर को साफ सुथरा रखने के लिए कचरे का नियमित निपटान अत्यंत आवश्यक रहता है। राजवंत संधू ने कहा कि सिरमौर जिले के शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी कचरा प्रबंधन को लेकर प्रभावी कार्ययोजना के तहत काम होना चाहिए।
उन्होंने नगर परिषद पांवटा को विशेष तौर से ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन की दिशा में और कारगर कदम उठाने की हिदायत दी। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण की राज्य समिति अध्यक्ष ने बाद में नाहन शहर के दोसड़का में नगर परिषद के ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र का भी दौरा किया।