NANZ MED. फार्मा कंपनी पर प्रदुषण फैलाने के आरोप , स्थानीय लोगो ने खोला मोर्चा

Local News उद्योग पॉवटा साहिब स्वास्थ्य हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – पांवटा साहिब

पांवटा साहिब की औद्योगिक इकाई नेंज मेड फार्मा पर एक बार फिर से प्रदुषण फ़ैलाने के आरोप लगे है। स्थानीय लोगो ने कंपनी प्रबंधक वर्ग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। उद्योग द्वारा गन्दा पानी सरेआम खुले में फेंका जा रहा है जिससे प्रदुषण फैला रहे है , लेकिन प्रदुषण नियंत्रण विभाग के रहमोकरम के कंपनी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। इस लापरवाही का खामियाजा स्थानीय जनता को भुगतना पड़ रहा है।


बताते चले की पांवटा साहिब के औद्योगिक क्षेत्र रामपुरघाट का यह मामला है , यहां दवा निर्माता कंपनी नेंज फार्मा कंपनी का गंदा पानी सड़क के साथ लगती नाली में बहाया जा रहा है जो बरसात के पानी के साथ मिल कर यमुना नदी में मिल जाता है । गन्दा पानी न केवल नदी में प्रदुषण फैला रहा है बल्कि भूमिगत पानी में भी जहर घोल रहा है, इतना ही नहीं स्थानीय किसानो की फसले भी तबाह हो रही है। स्थानीय लोगो का आरोप है की रोजाना हज़ारो लीटर गन्दा पानी खुली नालियों में बहाया जा रहा है। गंध युक्त इस पानी में नुक्सान पहुँचाने वाले केमिकल हो सकते है लेकिन शिकायतों के बावजूद भी प्रदुषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी कार्रवाई नहीं करते। कंपनी के साथ गरीब किसानो की जमीन लगती है जिसमे पानी रिस रहा है , अधिकतर किसानो के खेत बंजर होते जा रहे है, बरसात के पानी के साथ कंपनी का गंदा पानी यमुना नदी में मिल रहा है , इससे न केवल प्रदुषण फ़ैल रहा है बल्कि बीमारियां फैलने का भी आदेश बना हुआ है। ऐसे में स्थानीय लोगो ने कंपनी प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।
इससे पहले भी कंपनी से निष्काषित किये गए मजदूरों ने कंपनी के अंदर की एक वीडियो वायरल की थी जिसमे बोरवेल के जरिये गन्दा पानी भूमिगत जल स्त्रोत में डालते हुए दिखाया गया था , किस तरीके से बिना ट्रीट किया हुआ पानी अंडर ग्राउंड वाटर को प्रदूषित कर रहा है इसकी शिकायत उस समय स्थाननीय युवकों व् कंपनी से निष्काषित किये गए मजदूरों ने की थी , लेकिन प्रदुषण नियंत्रण विभाग ने न उस समय ठोस कार्रवाई की और अब भी इस मामले को हलके में टाल रहे है। स्थानीय लोगो का कहना है यदि समय रहते कंपनी प्रबंधन वर्ग की इस मनमानी पर अंकुश नहीं लगाया गया तो यहाँ प्रदूषित पानी से सब कुछ तबाह हो जाएगा।