नाहन में दी सेक्टर अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी

नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ / नाहन

आगामी लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन के दृष्टिगत आज उपायुक्त कार्यालय के बचत भवन में नायब तहसीलदार निर्वाचन विजय कुमार शर्मा ने सेक्टर अधिकारियों को चुनाव प्रक्रिया संबंधी विस्तृत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सिरमौर आदित्य नेगी ने बताया कि लोक सभा चुनाव-2019 में मतदाता, वोटर पहचान पत्र के अतिरिक्त पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस, सर्विस पहचान पत्र, बैक और डाकघर पास बुक, पैनकार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पैशन दस्तावेज, सरकारी पहचान पत्र तथा आधार कार्ड दिखाकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते है।
उन्होंने कहा कि वैकल्पिक दस्तावेजों की जानकारी के पोस्टर जिला के मतदान केन्द्रों, सरकारी तथा निजी कार्यालयों, स्कूलों, महाविद्यालयों, अस्पतालों, बैंकों, डाकघर, खण्ड तथा राजस्व उपमण्डलों के कार्यालयों के सूचना पट पर भी लोगों की जानकारी के लिए चिपकाऐ जाएंगे।
उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में लोकसभा चुनाव-2019 को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष करवाने के दृष्टिगत उडन दस्तों एवं अन्य निगरानी टीमों की गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम स्थापित किए जाएगें ताकि वाहनों की आवजाही पर निगरानी रखी जा सके।
उन्होने कहा कि जिन युवाओं ने पहली जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है और जिन पात्र लोगों ने अभी तक किन्ही कारणों से अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज नहीं करवाया है वह अपना नाम मतदाता सूची में 19 अप्रैल, 2019 तक अपने निकटतम बीएलओ/एसडीएम कार्यालय जाकर अवश्य पंजीकृत करवाऐं, जिसके लिए फॉर्म-6 निःशुल्क उपलब्ध हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के वेब साइट के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है इसके अतिरिक्त जिला निर्वाचन कार्यालय की वोटर हेल्पलाईन टॉल फ्री नम्बर 1950 पर पंजीकरण से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन हरबक्श सिंह के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।