अवैध खनन ने वाधित किया यातायात ,जनता घंटो तक रही परेशान

रोहनात शिलाई हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – शिलाई

रोनहाट -हरिपुरधार मार्ग पर गुमरा के समीप हो रहे अवैध खनन ने यातायात को ठप कर दिया है। अवैध खनन के चलते सोलन मिनस सड़क पर मलवे के कारण शनिवार को मार्ग अवरुद्ध रहा। अवैध रूप से किए जा रहे अवैध खनन को लेकर क्षेत्र की जनता ने प्रशासन को कईं बार जानकारी दी लेकिन इसके बावजूद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। सम्बंधित विभाग व् प्रशासन की लापरवाही के कारण शनिवार को मार्ग ही बंद रहा।
रोनहाट में अवैध खनन से जुड़े लोगों के होंसले बुलंद है , खनन माफियाओं पर अंकुश लगाने में न तो प्रशासन जनता के काम आ रहा है और न ही सम्बंधित विभाग के अधिकारी। शिकायतें करने के बावजूद भी अवैध खनन को अंजाम देने वालों के विरुद्ध कोई कार्यवाही नही हो रही है। यहाँ गुमरा के समीप लंबे अरसे से सड़क के किनारे ठेकेदारों द्वारा अवैध रूप से रोड़ी निकाल कर खुलेआम अवैध खनन कर नियम कानून की सरेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। इतना ही नहीं सरेआम जेसीबी मशीन लगाकर रोड़ी के टिपर भरकर ले जाए जाते है ,जिसके कारण हल्की सी बारिश में भी स्लाइडिंग होने से मलवे से सड़क बन्द हो जाती है। शनिवार को भी मलवा गिरने से कई घण्टो सड़क बन्द रही जिसके कारण लोगो को भारी परेशानियों का सामना कारण पड़ा। लोगो को अपने गंतव्य तक पैदल ही सफर करना पड़ा । यंहा पर हरिपुरधार-रोनहाट -चौपाल जाने वाले निजी वाहन व बसों को चालको द्वारा बापिस मोड़ने पर विवश होना पड़ा। कुछ वाहन कई घण्टो तक बीच सड़क में फंसे रहे।
बताते चलें की यहाँ सड़क के किनारे अवैध रूप से खनन किया जा रहा है जिसके कारण पीछे काफी ढंकार बन गया है। आसमान साफ होने पर भी यहाँ मलवा गिरने का खतरा हो रहा है। बरसात के दौरान तो यह लोक निर्माण विभाग के लिए आफत बन कर रह जाता है। लेकिन न तो सम्बंधित विभाग इस अवैध खनन को रोक रहा है और न ही सम्बंधित विभाग कार्रवाई कर रहा।

उधर इस समंध में लोक निर्माण विभाग उप मण्डल रोनहाट-मिनस के सहायक अभियंता बलबीर शर्मा ने बन्द पड़े मार्ग की पुष्टि करते हुए बताया कि मोके पर जेसीबी मशीन भेजी गई है। उन्होंने बताया कि जल्द ही सड़क को यातायात की सुबिधा के लिए बहाल किया जाएगा।