राजगढ़ को साहसिक पर्यटन से जोड़ने के लिए बथाउधार में स्कीईंग प्रशिक्षण

राजगढ़ हिमाचल

पवन तोमर – राजगढ़

साहसिक खेलों में रूचि रखने वाले युवाओं का इंतज़ार जिला सिरमौर के राजगढ़ की हसीन वादियां कर रही है। खासकर स्कीईंग जैसे साहसिक खेल के लिए युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए कई साहसिक खेल संस्थाएं राजगढ़ में प्रशिक्षण देने का शुभारंभ कर चुकी है। जिनमें पैराग्लाईडिंग प्रशिक्षण दिया जा चुका है जबकि स्कींग का प्रशिक्षण देने के लिए स्थानीय स्कींग प्रेमी नौजवानों को आगामी 15 मार्च से 29 मार्च तक बथाउधार में बेसिक कोर्स करने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस कोर्स के लिए एससी वर्ग (14-40 वर्ष) से जिला सिरमौर से 8 और सोलन से 5 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षणार्थियों को एससी का प्रमाणपत्र तथा आधार कार्ड की काॅपी साथ में लानी होगी। स्र्कीइंग के शौकीन एससी लड़के लड़कियों के लिए, नारकंडा माउंटेनियरिंग इंस्टीट्यूट के सौजन्य से सरकारी खर्चे पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इच्छुक नौजवान, उक्त प्रशिक्षण प्राप्त करने बाद संबंधित व्यवसाय में भी भाग्य आजमा सकते हैं। इस आयोजन में प्रशिक्षणार्थी को मात्र अपना आने जाने का खर्च वहन करना होगा बाकी सभी खर्चे सरकार की ओर से पूरे किए जाएंगे। इस पूर्णरूपेण सरकारी प्रशिक्षण के मुख्य प्रशिक्षक अनिरुद्ध चैहान, स्कींग सेंटर नारकंडा तथा सह प्रशिक्षक सोमदत्त बथाउ होंगे।
प्रशिक्षक सोमदत्त बथाउ ने बयाता की राजगढ़ क्षेत्र धीरे धीरे सामान्य पर्यटन ही नहीं साहसिक पर्यटन गतिविधियों में भी अपनी पहचान बनाता जा रहा है। इसी संदर्भ में जहां राजगढ़ के जगास में विश्वस्तरीय पैराग्लाईडिंग स्थल बन कर उभर रहा है वहीं चूड़धार पर्वत श्रृंखला में आधा दर्जन स्कींग स्लोप्स चिन्हित कर दिए गए हैं। यदि प्रदेश सरकार चाहे तो इन साहसिक खेलों के लिए राजगढ़ क्षेत्र को विश्वमानचित्र पर स्थान दिला सकती है। राजगढ़ क्षेत्र के इन चिन्हित स्थलों को प्रदेश सरकार अन्य साहसिक क्रीड़ा-स्थलों के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार विकसित कर सकती है ।
गौरतलब है की राजगढ़ क्षेत्र को साहसिक पर्यटन से जोड़ने की पहल करने वाले सिरमौर जिला में प्रथम स्कींग प्रशिक्षक सोमदत्त इस दिशा में प्रदेश सरकार से बड़ी उम्मीदें लगाए बैठे है। उन्होंने कहा कि राजगढ़ क्षेत्र को प्रकृति ने कई विशेषताएं प्रदान की है जिसका दोहन स्थानीय लोग प्रदेश सरकार के सहयोग से कर सकते हैं। उन्होंने 15 मार्च से 29 मार्च तक बथाउधार में करवाए जाने वाले बेसिक कोर्स सम्बन्धी अधिक जानकारी के लिए संपर्क नंबर भी जारी किये है जिसके माध्यम से साहसिक खेल प्रेमी उनसे सीधे वार्तालाप कर सकते है
यह है संपर्क नंबर – 9857613391 सोमदत्त , 9805318718 अनिरुद्ध चौहान