sirmour news

डॉo बिंदल ने पांवटा विकास खण्ड की तीन पंचायतों को दी साढ़े पांच करोड़ की सौगात

नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने शनिवार को नाहन निर्वाचन क्षेत्र की तीन पंचायते, कोलर, धौलाकुआं और पड़दूनी, जो विकास खण्ड पांवटा के अन्तर्गत आती है, में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उदघाटन एवं शिलान्यास करके इन पंचायत के लोगों को साढ़े पांच करोड़ की सौगात दी है । जिसमें उन्होने कोलर में 75 लाख की लागत से निर्मित उठाऊ सिंचाई योजना और कौंथरों खडड पर तीन करोड़ 58 लाख की लागत से निर्मित 50 मीटर लंबा वाहन चलने योग्य पुल का लोकार्पण किया गया । जबकि पड़दूनी पंचायत में एक करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली दो सिंचाई योजनाओं जिसमें 50 लाख की शहीद कुलविंद्र सिंह उठाऊ सिंचाई योजना और 50 लाख की उठाऊ सिंचाई योजना पड़दूनी शामिल है । उन्होने बताया कि इन तीन सिंचाई योजनाओं के माध्यम से लगभग तीन सौ हैक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी । उन्होने कोलर में संत गुरू रविदास भवन की आधारशिला भी रखी ।
कोलर और पड़दूनी में जन सभाओं को संबोधित करते हुए डॉ0 बिंदल ने कहा कि भारत सरकार द्वारा धौलाकुंआ में भारतीय प्रबंधन संस्थान स्थापित करने के लिए प्रथम चरण में 392.50 करोड़ की राशि जारी कर दी गई है जबकि इस राष्ट्रीय स्तर के संस्थान पर सात सौ करोड़ की राशि व्यय होने की संभावना है । उन्होने कहा कि भारत सरकार से उपलब्ध राशि से प्रथम चरण में इस संस्थान में छः सौ विद्यार्थियों को बैठने की सुविधा प्रदान करने के अतिरिक्त छात्रावास इत्यादि भवनों को निर्मित करने की योजना है । उन्होने इस संस्थान के लिए 392.50 करोड़ की राशि जारी करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर का आभार व्यक्त किया गया है ।

sirmour news

डॉ0 बिंदल ने कहा कि नाहन निर्वाचन क्षेत्र में गत 15 दिनों के अंतराल में लगभग चार सौ करोड़ से अधिक की अनेक परियोजनाओं का शिलान्यास करके निर्माण कार्यो का श्री गणेश किया गया है जिनमें नाहन में 261 करोड़ से निर्मित होने वाले मेडिकल कॉलेज और लगभग 70 करोड़ से निर्मित होने वाले ईएसआई अस्पताल कालाअंब शामिल है जोकि निकट भविष्य में नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगें । उन्होने कहा कि वर्तमान सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश सरकार द्वारा नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लिए चार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत करने के अतिरिक्त लगभग छः करोड़ की राशि स्वास्थ्य संस्थानों के भवनों के निर्माण के लिए स्वीकृत की गई । जबकि देश के आजाद होने के उपरांत गत 70 सालों में नाहन निर्वाचन क्षेत्र के लिए केवल छः स्वास्थ्य संस्थान स्वीकृत किए गए थे । उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के गतिशील नेतृत्व में नाहन निर्वाचन क्षेत्र ही नहीं पूरे सिरमौर क्षेत्र में विकास का एक नया अध्याय आरंभ हुआ है जो सिरमौर के अब तक के इतिहास में सर्वाधिक है ।
उन्होने कहा कि धौलाकुआं से गिरिनगर के मध्य 9 करोड़ की लागत से तीन खडडों पर पुल निर्मित किए गए है जोकि उनके कठिन संघर्ष का परिणाम है जिसके लिए उन्होने पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान पदयात्राऐं और धरना देकर विभिन्न पुलों एवं सड़कों की डीपीआर तैयार करवाई गई थी । उन्होने कहा कि नाहन निर्वाचन की नौ पंचायते जो पांवटा विकास खण्ड के अन्तर्गत आती है, में विकास के लिए करोड़ों की योजनाऐं स्वीकृत करके उन पर कार्य भी आरंभ कर दिया गया है । इसके अतिरिक्त माजरा में उप तहसील खोलने के लिए मुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी है जिससे क्षेत्र के लोगों को घरद्वार पर राजस्व संबधी सुविधाऐ उपलब्ध होगी । डॉ0 बिंदल ने कोलर और पड़दूनी पंचायत की 130 पात्र महिलाओं को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए ।

इससे पहले प्रधान कोलर अमर सिंह, पंयायत समिति पांवटा के उपाध्यक्ष कृष्णकांत, पड़दूनी पंचायत की प्रधान अच्छर भारती इत्यादि ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और ग्राम पंचायत में विभिन्न विकास कार्यों के लिए उदारता से धनराशि उपलब्ध करवाने के लिए डॉ0 बिंदल का आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर भाजपा उपाध्यक्ष रतनलाल, महामंत्री विजेश गोयल, गीताराम ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर एसई आईपीएच जोगिन्द्र चौहान, अधीशासी अभियंता लोक निर्माण पांवटा अजय शर्मा, अधीशासी अभियंता आईपीएच अश्वनी धीमान, नायब तहसीलदार निहाल चंद कश्यप, एपीएमसी अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, प्रधान माजरा विजेश गोयल सहित विभिन्न पंचायतों और भाजपा के पदाधिकारी उपस्थित थे ।