sirmour news

एससी बाहुल्य आबादी वाली नाहन- गाडा वाया कोटड़ी सड़क को तीन करोड़ की राशि स्वीकृत-डॉo बिंदल

नाहन हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – नाहन

निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले अनुसूचित जाति बाहुल्य आबादी वाली नाहन- गाडा वाया कोटड़ी सड़क के निर्माण के लिए भारत सरकार द्वारा तीन करोड़ की राशि स्वीकृत गई है तथा शीघ्र ही इस सड़क का निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा ताकि अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले गांव में लोगों को बेहतर सड़क सुविधा उपलब्ध हो सके ।
यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने शुक्रवार को नाहन निर्वाचन के सौ फीसदी अनुसूचित जाति बाहुल्य आबादी वाले गांव बकारला के लिए 88 लाख की राशि से निर्मित होने वाली पांच किलोमीटर लंबी सुरला-बकारला सड़क के निर्माण कार्य का भूमि पूजन करने के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए दी । इसके अतिरिक्त उन्होने अनुसूचित जाति बाहुल्य वाले तारापुर-डुकी गांव में 40 लाख से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का आधारशिला भी रखी ।
उन्होने कहा कि अनेक अनुसूचित जाति बाहुल्य आबादी वाले अनेक गांव है जोकि आजादी के 70 वर्षो के बाद भी सड़क सुविधा से वंचित है । उन्होेने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा प्रदेश के उपेक्षित गांव को विकसित करने के लिए प्रभावी पग उठाए गए है ताकि प्रदेश के प्रत्येक गांव में मूलभूत सुविधाऐं लोगों को घरद्वार पर उपलब्ध हो सके । उन्होने कहा कि आगामी गर्मियों के मौसम को मध्यनजर रखते हुए सुरला इत्यादि क्षेत्रों वैकल्पिक व्यवस्था कर दी जाएगी ताकि लोगों को गर्मियों के मौसम मेें स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो सके । उन्होने कहा कि धारटीधार एवं अन्य क्षेत्र सहित 11 पंचायत के लिए 18 करोड़ रूपये की महत्वकांक्षी योजना कार्यान्वित की जा रही है जिससे इस क्षेत्र को भी जोड़ा गया है ताकि इस क्षेत्र में पेयजल समस्या का स्थाई समाधान सुनिश्चित हो सके । उन्होने कहा कि इस योजना से धारटीधार सहित अन्य क्षेत्र की लगभग नौ हजार की आबादी लाभान्वित होगी ।
डॉ0 बिंदल ने कहा कि नाहन विधानसभा की विभिन्न खडडों पर चैक डेम और उनके तटीकरण तथा पारंपरिक जल स़्त्रोतों के संरक्षण इत्यादि के लिए 50 करोड़ की महत्वकांक्षी परियोजना भी सरकार द्वारा स्वीकृत की गई है ताकि चैक डेम के माध्यम से एकत्रित जल को किसानों के खेतों तक पहूंचाया जाएगा ताकि किसान नकदी फसलें उत्पादित करके अपनी आर्थिकी सुदृढ़ कर सके । उन्होने ने तारापुर-डुकी में सामुदायिक भवन के लिए दो लाख रूपये देने की भी घोषणा की ।
इससे पहले सुरला पंचायत की प्रधान चंचल शर्मा, पूर्व उप प्रधान हिमाशु ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और सुरला पंचायत के लिए पीएचसी एवं अन्य योजनाऐं स्वीकृत करने के लिए डॉ0 बिंदल का आभार व्यक्त किया ।
इस मौके पर एसई आईपीएच जोगिन्द्र चौहान, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण अनिल शर्मा, अधीशासी अभियंता आईपीएच मंदीप गुप्ता, सहायक अभियंता डीएस राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, अनेक पंचायतों के पदाधिकारी तथा भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित थे ।