पंचायत घर में लटका ताला, सचिव से लेकर चौकीदार तक सभी कर्मचारी नदारद

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – शिलाई

जरा सोंचिये पहाड़ी क्षेत्र में लम्बा सफर पैदल तय करके कोई आवश्यक दस्तावेज लेने पंचायत कार्यालय पहुंचे और हर बार उसे वहाँ ताला लटका मिले तो कैसा लगेगा । शिलाई विकास खंड की ग्राम पंचायत नाया के पंचायत घर में भी अक्सर ताला लटका देख ग्रामीण परेशान है।
पंचायत सम्बंधित किसी भी दस्तावेज और प्रमाण पत्र को बनाने के लिए लोग बार-बार पंचायत घर के चक्कर काटने पर मजबूर है। मगर बावजूद उसके पंचायत कार्यालय में कोई भी कर्मचारी ड्यूटी पर तैनात नहीं मिलता है। जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य छोटे से सर्टिफिकेट बनवाने के लिए भी लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरन गुस्साए ग्रामीणों ने पंचायत सचिव सहित पंचायत में तैनात अन्य कर्मचारियों के अक्सर ड्यूटी से नदारद रहने की शिकायत खंड विकास अधिकारी शिलाई को दी। अजय शर्मा, शेर सिंह, फ़क़ीर चंद, रोहित, दिनेश आदि ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत से अक्सर कर्मचारी नदारद रहते है। कई किलोमीटर के पैदल सफर के बाद जब पंचायत घर पहुँचते है तो वहाँ पर अक्सर ताला लटका हुआ मिलता है। पंचायत सचिव से लेकर चौकीदार तक कोई कर्मचारी कार्यालय में नहीं मिलता है जिसके चलते पंचायत सम्बंधित कोई भी कार्य नहीं हो पाता है।

मामले को लेकर जब विकास खंड अधिकारी शिलाई कँवर सिंह से बात की गई तो उन्होंने बताया कि शिकायत मिलने के बाद नाया के पंचायत घर का तत्काल निरीक्षण किया गया जहाँ ताला लटका हुआ मिला। सम्बंधित पंचायत सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया जायेगा। अन्य पंचायत कार्यालयों में भी औचक निरीक्षण किया जायेगा।