शिलाई की नौ पंचायतों के लिए सतौन में कल (रविवार 3 मार्च को )आयोजित होगा जनमंच कार्यक्रम

हिमाचल

सिरमौर न्यूज़ – पांवटा साहिब

शिलाई निर्वाचन क्षेत्र के सतौन में कल यानि 3 मार्च को आयोजित किए जाने वाले जनमंच कार्यक्रम के लिए सभी आवश्यक प्रबंध पूर्ण कर दिए गए हैं और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी करेगी ।
यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर ललित जैन ने जनमंच कार्यक्रम के प्रबंधों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान शिलाई निवार्चन की नौ पंचायते ( जो पांवटा विकास खण्ड के अंतर्गत आती है ) पोका, बडवास, चांदनी, बझौन कठवार, कांटी मशवा, कोड़गा, सखोली और सतौन के लोगों की समस्याओं एवं शिकायतों का निवारण मौके पर किया जाएगा । इसके अतिरिक्त यदि किसी अन्य पंचायत से लोग अपनी समस्या को लेकर आते हैं तो उनकी भी समस्याओं को सुना जाएगा ।
उपायुक्त कहा कि दिव्यांगों की सुविधा के लिए शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा जांच करने के उपरांत दिव्यांगता प्रमाण पत्र भी मौके पर जारी किए जाएगें । इसके अतिरिक्त टेली-मेडिसिन सुविधा के माध्यम से रोगियों की सीधी बात आपोलो अस्पताल दिल्ली के विशेषज्ञ चिकित्सको से परामर्श लेने हेतू करवाई जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अपनी शिकायत को ऑन लाईन अथवा संबधित पंचायत सचिव व खण्ड विकास अधिकारी के माध्यम से भी भेज सकते है । उन्होने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान लोगों की सुविधा के लिए विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाए जाऐगें जिनमें आधार कार्ड, राशन कार्ड, राजस्व विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जारी करने के अतिरिक्त समाजिक सुरक्षा पैंशन लगाने के लिए प्राथमिक औपचारिकताऐं मौके पर पूरी की जाएगी ।
उपायुक्त ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य एवं आयुर्वेद विभाग द्वारा निःशुल्क चिकित्सा जांच शिविर भी लगाए जाएगें, जहां पर लोगों को मुफ्त दवाऐं वितरित की जाएगी । उन्होने बताया कि जनमंच कार्यक्रम के दौरान ं बेटी है अनमोल कार्यक्रम के तहत निर्धन परिवार की बेटियों को दस-दस हजार रूपये की राशि बैंक में फिक्स डिपोजिट के रूप में प्रदान की जाएगी ।